अंतरराष्ट्रीय रेणुका जी मेले में कैदियों के बनाए उत्पाद बने आकर्षण का केंद्र

केंद्रीय कारागार नाहन ने बेकरी, वुडन, शॉल, दरियों आदि की लगाई है प्रदर्शनी

HNN/ श्री रेणुका जी

सिरमौर जिला के श्री रेणुका जी में इन दिनों अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेला आयोजित हो रहा है और कोविड के बाद पहली बार यहां पर विभिन्न प्रदर्शनियों को भी लोगों के ज्ञानवर्धन हेतु लगाया गया है। इनमें से एक प्रदर्शनी नाहन आदर्श केंद्रीय कारागार नाहन के कैदियों द्वारा बनाए गए विभिन्न उत्पादों की भी लगी है। इस प्रदर्शनी में जेल में रहकर कैदियों ने लकड़ी के आकर्षक उत्पाद बनाए है।

शॉल, मफलर आदि तैयार किए है। साथ ही जेल की बेकरी के बने बिस्कुट इत्यादि भी यहां पर प्रदर्शित किए गए हैं। यह प्रदर्शनी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है और लोग यहां आकर न केवल खरीददारी कर रहे हैं अपितु साथ ही कैदियों के प्रयासों की भी सराहना कर रहे हैं। प्रदर्शनी प्रभारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि जेल में सभी कैदियों को स्किल से जोड़ने को प्रशिक्षण दिया जाता है और साथ ही इनके बनाए उत्पादों से उन्हें हिस्सा भी दिया जाता है, ताकि जेल से निकलकर अपना खुद का रोजगार स्थापित कर सकें।

वहीं, नाहन जेल में तैनात वार्डन नवीन कुमार ने बताया कि वह लोग जेल में कैदियों द्वारा बनाए अनेक उत्पाद लेकर यहां प्रदर्शनी में आए हैं और उन्हें बहुत अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप जेल में कैदियों को स्किल से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाता है, ताकि यह अपने काम में निपुण हो सकें। इसका उद्देश्य है कि जब कैदी दोबारा समाज में जाएं, तो उनके यापन हेतु स्वरोजगार का साधन रहे।

उधर, मेला घूमने आए ऋषिपाल शर्मा ने बताया कि वो यहां प्रदर्शनी में आए हैं। कैदियों के उत्पादों से बहुत प्रभावित हुए हैं। इनका कार्य बहुत उत्तम है और सभी उत्पाद अत्यंत दर्शनीय हैं। दूसरी तरफ मेला घूमने आए एक अन्य पर्यटक आंचल ने बताया कि वह मेले में आई हैं और कैदियों ने बहुत अच्छे उत्पाद बनाए हैं। सभी लोगो को यहां से खरीददारी करके इस कार्य में भागीदारी करनी चाहिए।

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि सरकार ने स्वरोजगार हेतु स्किल डिवलपमेंट पर जो विशेष ध्यान दिया है, उसके सार्थक परिणाम भी सामने आने लगे हैं। विशेष तौर पर सेंट्रल जेल नाहन में कैदियों ने अपनी स्किल से सभी को अचम्भित किया है। लोग इस प्रदर्शनी से एक अच्छा संदेश लेकर जा रहे हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो