अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति की चिंता करें अधिकारी- बिक्रम ठाकुर

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

गगरेट विस क्षेत्र के मुबारिकपुर में 24 जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता उद्योग, परिवहन एवं श्रम व रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने की। जनमंच में कुल 72 जनसमस्याओं की सुनवाई हुई। इनमें से 43 जनमस्याएं चयनित 10 ग्राम पंचायतों से संबंधित रही, जबकि 20 क्लस्टर पंचायतों से बाहर की रहीं। नौ जन समस्याएं प्री-जनमंच में प्राप्त हुईं। कार्यक्रम में उद्योग, श्रम एवं रोजगार व परिवहन मंत्री विक्रम सिंह ने कहा कि जनमंच जय राम सरकार की महत्वकांक्षी योजना है, जिसका उद्देश्य गांव में जाकर मौके पर लोगों की जन शिकायतों का निपटारा करना है।

उन्होंने कहा कि अधिकारी अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति चिंता करें तथा लोगों की समस्या का त्वरित निपटारा करें। उन्होंने कहा कि कामगार कल्याण बोर्ड से पंजीकृत कामगारों व उनके परिवार के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार अनेकों योजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि बोर्ड के साथ पंजीकृत कामगार की दुर्घटना में मृत्यु पर 4 लाख रुपए तथा प्राकृतिक मृत्यु पर दो लाख रुपए की सहायता राशि परिवार को प्रदान की जाती है। इसके अलावा व्यावसाय संबंधी कोर्स के लिए 1 लाख 20 हजार रूपए प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि दो बच्चों के विवाह के लिए भी लाभार्थी को 51 हजार रुपए की सहायता राशि देने का प्रावधान है। 

बिक्रम सिंह ने कहा कि कामगार बोर्ड में पंजीकृत लाभार्थी को मुख्यमंत्री आवास योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1 लाख 50 हज़ार रूपए की आर्थिक मदद भी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा पंजीकृत विधवा लाभार्थियों को 15 सौ रूपए प्रतिमाह विधवा पेंशन दी जाती है।उन्होंने कहा कि जिला ऊना में पंजीकृत कामगारों की संख्या 23,839 है। लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं में 20.72 करोड़ की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। जबकि कोरोना संकट के दौरान जिला ऊना के 8270 पात्र कामगारों को लगभग पांच करोड़ की सहायता प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि ई-श्रम पोर्टल में असंगठित क्षेत्र के 12,589 कामगारों का पंजीकरण किया गया है तथा इस कार्य को युद्ध स्तर पर करने के निर्देश दिए गए हैं। 

इससे पूर्व गगरेट विधायक राजेश ठाकुर ने उद्योग, श्रम एवं रोजगार व परिवहन मंत्री विक्रम सिंह का कार्यक्रम में स्वागत किया और कहा कि इस क्षेत्र में पहली बार जनमंच का आयोजन किया जा रहा है तथा सरकार द्वारा घर-द्वार पर जाकर लोगों की शिकायतों का निपटारा किया जा रहा है।कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने उद्योग, श्रम एवं रोजगार व परिवहन मंत्री विक्रम सिंह का स्वागत किया और उन्हें प्री-जनमंच गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो