अखंड भारत के निर्माण में गोरखा समुदाय का अभूतपूर्व योगदान

नाहन क्षेत्र में समुचित पेयजल आपूर्ति मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता-डा. बिंदल

HNN News/ नाहन

विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने कहा कि अखंड और समृद्ध भारत के निर्माण में गोरखा समुदाय का अभूतपूर्व योगदान है। मां भारती की रक्षा में वीर गोरखा जवान सीमाओं पर डटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि गोरखा रेजिमेंट दुश्मन के घर में घुस कर मारने के लिए पूरी दुनिया में विख्यात है। उन्होंने कहा कि गोरखा समुदाय का इतिहास और संस्कृति दोनों अत्यंत समृद्ध है।

विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल रविवार को सिरमौर जिला गोरखा एसोसिएशन की स्वर्णजयंती समारोह के अवसर पर नाहन कैंट में आयोजित एक शानदार समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

डा. बिंदल ने कहा कि गोरखा समुदाय को मार्शल कौम माना जाता है, इसके साथ ही समुदाय की पहचान कर्तव्यनिष्ठ, ईमानदार और देशभक्त व्यक्तित्व के रुप में कायम है। उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला का गोरखा समुदाय अपने उच्च आदर्शों को लेकर समाज के हर वर्ग के साथ बेहतरीन तालमेल बनाकर समाज और राष्ट्र निर्माण में बेहतरीन ढंग से कार्य कर रहा है।

डा. बिंदल ने कहा कि जयराम ठाकुर सरकार के दो साल के कार्यकाल में पूरे प्रदेश सहित सिरमौर और नाहन विधानसभा क्षेत्र में विकास में अभूतपूर्व प्रगति की है। उन्होंने कहा कि नाहन विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान में करीब 200 करोड़ रुपये की लागत की सड़कों और पुलों पर कार्य चल रहा है।

नाहन में पेयजल की चर्चा करते हुए डा. बिंदल ने कहा कि नाहन वासियों को आज भी याद है कि किस प्रकार उन्हें बूंद-बूद के लिए तरसना पड़ता था, किन्तु पिछले दो सालों में स्थिति में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। 52 करोड़ की गिरि परियोजना का लाभ आने वाले कुछ दिनों में नाहन शहर को मिलना शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि नाहन शहर में पेयजल भंडारण के प्रमुख टैंकों को आपस में जोड़ने तथा अन्य आपूर्ति पाईप लाईनों को बिछाने पर 7.52 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जा रही है।

डा. बिंदल ने नाहन शहर में पेयजल के मुख्य टैंक से शहर के अन्य टैंकों को जोड़ने के लिए मुख्य सड़क पर चल रहे खुदाई कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि पाईप लाईन बिछाते समय आम जन को ज्यादा परेशानी न हो इसलिए उन्होंने आईपीएच विभाग को रात्रि के समय खुदाई कार्य करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि नाहन ग्राम पंचायत की धारक्यारी और साथ लगते कोटड़ी गांव को गिरी पेयजल योजना से जोड़ने का निर्णय लिया गया है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि राजस्व रिकार्ड में गलत इंदराज के कारण जिस प्रकार सेना क्षेत्र में रहने वाले सिविलियन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है उसके समाधान के लिए सरकार और सेना के बीच लगातार बैठकें हो रही है। उन्होंने कहा कि सेना और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच आपसी तालमेल स्थापित किया गया है ताकि सेना क्षेत्र में मकानों की मुरम्मत आदि के कार्य में आमजन को ज्यादा दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

डा. बिंदल ने कहा कि नाहन क्षेत्र के लोगों की खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों में रूचि को देखते हुए नाहन में 7 करोड़ रुपये की लागत से इनडोर स्टेडियम का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। इसी प्रकार 10 करोड़ रुपये की लागत से नाहन में ऑडिटोरियम का निर्माण भी शीघ्र शुरू किया जा रहा है।
इससे पूर्व, डा. राजीव बिंदल ने दीप प्रज्वलित कर स्वर्णजयंती कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होंने 80 वर्ष की आयु अवधि पूरी करने वाले सिरमौर जिला गोरखा एसोसिएशन के वरिष्ठ प्रतिनिधियों को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित भी किया।

सिरमौर जिला गोरखा एसोसिएशन के अध्यक्ष खेम बहादुर ने विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत करते हुए कहा कि डा. बिंदल हमेशा ही नाहन क्षेत्र के विकास के लिए तत्पर हैं। उन्होंने कहा कि डा. बिंदल द्वारा रात्रि 11 बजे शहर में जाकर पाईप लाईन बिछाने के कार्य का निरीक्षण से सिद्ध होता है कि हमारे जन प्रतिनिध आम जन के हितों के लिए कितने गंभीर है। उन्होंने गोरखा समुदाय की विभिन्न समस्याओं और मांगों से विधानसभा अध्यक्ष को अवगत करवाया।

इस अवसर भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रताप ठाकुर, पूर्व मंडल अध्यक्ष दीन दयाल वर्मा, आर.आर शर्मा, संजय चौहान, डा. सबलोक, नार्थ इस्ट गोरखा एस्क्सर्विसमैन उपाध्यक्ष एस.बी. प्रधान गोरखा सभा के पूर्व प्रधान राम सिंह थापा, डीपी जोशी, शीला जोशी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह, सचिव वीरेंद्र, कमलेन्द्र थापा, सुख बहादुर गुरंग, मनोज थापा, ईश्वर सिंह गुरंग, शेर बहादुर आदि भी उपस्थित थे।