असंगठित कामगार ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करवाना करें सुनिश्चित: एडीसी

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

जिला ऊना में कार्यरत असंगठित कामगारों का ई-श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर 2021 तक अपना पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। यह बात अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. अमित कुमार शर्मा ने आज डीआरडीए सभागार में आयोजित एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। एडीसी ने कहा कि लोकमित्र केंद्रों के माध्यम से ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित कामगारों का पंजीकरण किया जाएगा, जिसके बाद उन्हें कार्ड जारी किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि असंगठित कामगारों की श्रेणी में भवन और निर्माण मजदूरों, प्रवासी मजदूर, बुनकरों, मछुआरों, पशुपालकों, लेबलिंग और पैकिंग, आशावर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर, ग्वालों अन्य असंगठित श्रमिकों शामिल किए गए हैं। एडीसी डॉ. अमित कुमार ने बताया कि यह कार्ड 16 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों के बनाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार कर रहा है जो प्रत्येक असंगठित कामगार को पहचान पत्र जारी करेगा, जिसमें एक विशिष्ट पहचान संख्या होगी। उन्होंने कहा कि इस कार्ड के बनने से असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा तथा श्रमिकों को रोजगार के अधिक अवसर भी प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगा।

एडीसी ने कहा कि लाभार्थी लोकमित्र केंद्र के माध्यम से इस कार्ड को बना सकते हैं। जिसके लिए आधार कार्ड, बैंक खाता व मोबाईल नंबर का होना अनिवार्य होगा। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह जिला में विभिन्न स्थानों पर कैंप के माध्यम से इस योजना का प्रचार-प्रसार करें तथा पात्र श्रमिकों का कार्ड 31 दिसंबर 2021 तक बनाना सुनिश्चित करें।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो