आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका पद के लिए करें आवेदन

HNN/ सोलन

सोलन जिला में बाल विकास परियोजना धर्मपुर के अंतर्गत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के 05 तथा सहायिकाओं के 04 रिक्त पदों को भरने के लिए साक्षात्कार 03 सितम्बर, 2021 को आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी यहां एक विभागीय प्रवक्ता ने दी। उन्होंने कहा कि उक्त पदों के लिए वाक-इन इन्ट्रव्यू 03 सितम्बर, 2021 को प्रातः 10.00 बजे बाल विकास परियोजना अधिकारी धर्मपुर के कार्यालय में आयोजित किया जाएगा।

प्रवक्ता ने कहा कि आंगनबाड़ी वृत्त जाबली के अन्तर्गत ग्राम पंचायत कोटी नाम्भ के आंगनबाड़ी केन्द्र कोटी तथा ग्राम पंचायत मैहलो के आंगनबाड़ी केन्द्र टकरोटा, आंगनबाड़ी वृत्त कृष्णगढ़ के अन्तर्गत ग्राम पंचायत कोट के आंगनबाड़ी केन्द्र नौती तथा ग्राम पंचायत गांगुड़ी के आंगनबाड़ी केन्द्र गांगुड़ी एवं आंगनबाड़ी वृत्त पट्टा के अन्तर्गत ग्राम पंचायत भागुड़ी के आंगनबाड़ी केन्द्र भागुड़ी में आंगनबाड़ी कार्यकता का एक-एक पद भरा जाएगा।

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी वृत्त गोयला के अन्तर्गत ग्राम पंचायत घड़सी के आंगनबाड़ी केन्द्र च्यावणी बुगराहट, आंगनबाड़ी वृत्त कसौली के अन्तर्गत ग्राम पंचायत गनोल के आंगनबाड़ी केन्द्र चाबल, आंगनबाड़ी वृत्त परवाणू के अन्तर्गत ग्राम पंचायत नरायणी के आंगनबाड़ी केन्द्र जखरोडा तथा आंगनबाड़ी वृत्त कसौली के अन्तर्गत ग्राम पंचायत कसौली गढ़खल के आंगनबाड़ी केन्द्र कसौली गांव में आंगनबाड़ी सहायिक का एक-एक पद भरा जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए इच्छुक महिला उम्मीदवार निर्धारित प्रपत्र के साथ समस्त प्रमाण पत्रों की सत्यापित छाया प्रतियों सहित अपना आवेदन 03 सितम्बर, 2021 प्रातः 10.00 बजे तक बाल विकास परियोजना अधिकारी धर्मपुर के कार्यालय में प्रेषित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए वही महिला उम्मीदवार पात्र हैं जो सम्बन्धित आंगनवाड़ी केन्द्र के लाभान्वित क्षेत्र में प्रथम जनवरी 2021 को सामान्य रूप से रह रहे परिवार से सम्बन्ध रखती हो।

उम्मीदवार की आयु 21 से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दस जमा दो उत्तीर्ण होनी चाहिए। आंगनवाड़ी सहायिका के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आठवीं उत्तीर्ण होनी चाहिए। सहायिका पद के लिए आठवीं उत्तीर्ण शैक्षणिक योग्यता के उम्मीदवार उपलब्ध न होने की स्थिति में पांचवी पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता वाली उम्मीदवार भी मान्य होगी।

उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 35 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस संबंध में उम्मीदवार को तहसीलदार, नायब तहसीलदार अथवा कार्यकारी दंडाधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने कहा कि आवेदक के पास आयु, शैक्षणिक योग्यता, स्थायी निवासी प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर की नकल, नर्सरी अध्यापक के कार्य अनुभव का प्रमाण पत्र व अन्य योग्यता प्रमाणपत्रों की प्रतियां होनी चाहिएं।

उम्मीदवारों को पंचायत सचिव अथवा तहसीलदार से प्रतिहस्ताक्षरित स्थाई निवासी का प्रमाण पत्र लाना भी अनिवार्य है। आय प्रमाण पत्र तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार या इनसे अधिक स्तर के अधिकारी प्रतिहस्ताक्षरित होना चाहिए। नर्सरी अध्यापक कार्य अनुभव के अंक उसी प्रार्थी को देय होंगे जिनके पास नर्सरी ट्रेनिंग टीचर का मान्यता प्राप्त संस्थान से डिप्लोमा पाठ्यक्रम से सम्बन्धित प्रमाण पत्र होगा।

यह प्रमाण पत्र शिक्षा विभाग के उप निदेशक अथवा जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रति हस्ताक्षरित होना चाहिए। प्रार्थी के पास सम्बन्धित ग्राम पंचायत के अन्तर्गत स्थित नर्सरी स्कूल में अध्यापन कार्य का अनुभव होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार समीप के आंगनवाड़ी केन्द्र अथवा बाल विकास परियोजना धर्मपुर के कार्यालय दूरभाष नम्बर 01792-264037 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो