आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर धौलाकुआं में किसान गोष्ठी का आयोजन

HNN/ नाहन

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर शुक्रवार को किसानों के लिए खाद्य व पोषण विषय पर कृषि विज्ञान केंद्र धौलाकुआं में एक किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस गोष्ठी में 60 महिला व पुरूष किसानों ने भाग लिया। इसमें मुख्य वक्ता कार्यक्रय समन्वयक विज्ञान केन्द्र, सिरमौर डॉ. सुखेदव सिहं पलियाल ने स्वस्थ व पोषक तत्वों से भरपूर उत्पादन के लिए किसानों को शून्य लागत खेती अपनाने के लिए प्रेरित किया।

उन्होनें कृषि में रसायनिक उर्वरकों एवं कीटनाशकों के कम उपयोग के लिए जैविक व प्राकृतिक उर्वरकों को प्रयोग करने की जानकारी दी। वरिष्ठ प्रसार विशेषज्ञ गृह विज्ञान संगीता अत्री ने महिलाओं को अपने व परिवार के स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन बनाने की विधियां बताईं।

डा. पंकज मित्तल, वरिष्ठ प्रसार वैज्ञानिक, सब्जी विज्ञान ने किसानों को वर्ष भर मौसम अनुसार सब्जी चक्र (गृह पोषक वाटिका) उगाने के लिए प्रेरित किया व वैज्ञानिक तरीके भी सुझाये। डा. रोहित कुमार, विषयवाद विशेषज्ञ पशु विज्ञान ने साफ , स्वच्छ दुग्ध उत्पादन व पशु स्वस्थ्य एवं उनके रखरखाव के बारे में उचित सुझाव दिए। केन्द्र के वैज्ञानिकों ने इस गोष्ठी में आए किसानों की समस्याओं का निवारण भी किया।

गोष्ठी में आए किसानों को गृह वाटिका के लिए दो फलदार पौधे भी भेंट स्वरूप दिए गए। इस मौके पर ग्राम पंचायत रामपुर-भारापुर की प्रधान शिवानी देवी ने भी अपने विचार रखे और केन्द कार्यक्रय समन्वयक विज्ञान केन्द्र सिरमौर से आग्रह किया कि भविष्य में ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन ग्रामीण स्तर पर भी किया जाए।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो