आज नामाकन वापस लेने का अंतिम दिन

HNN NEWS/ शिमला

पंचायती राज संस्थाओं में खाली पदों पर हो रहे उपचुनाव के लिए सात नवंबर को नामांकन वापसी का अंतिम दिन है। इन पदों के लिए 293 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं। नामांकन वापसी वीरवार को सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे के बीच होगी। चुनाव चिह्न भी वीरवार को ही मिलेंगे। मतदान 17 नवंबर को सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक होगा।

पंचायत प्रधान, उपप्रधान और वार्ड मेंबर के चुनाव के लिए मतगणना चुनाव के तत्काल बाद होगी और उसी दौरान नतीजे भी आ जाएंगे। जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव की मतगणना 18 नवंबर को सुबह नौ बजे से शुरू होगी।

पंचायती राज संस्थाओं में खाली पदों को भरने के लिए होने वाले उपचुनाव के कारण प्रदेश की 600 से अधिक पंचायतों में आचार संहिता लागू है। जिस पंचायत में वार्ड मेंबर, प्रधान या उपप्रधान का चुनाव होना हैं, उस पंचायत में आचार संहिता लागू है।

इसी तरह जिन बीडीसी सदस्यों के लिए चुनाव हो रहे हैं, वहां पूरे ब्लॉक में आचार संहिता लागू है। जहां जिला परिषद सदस्य के लिए चुनाव हो रहा हो तो वहां पूरे जिले में आचार संहिता लागू हो चुकी है।

जिला परिषद के लिए कुनिहार वार्ड के तहत एक सदस्य का चुनाव होना है। इसे देखते हुए पूरे सोलन जिले में आचार संहिता लागू है। सोलन की 211 पंचायतों में उपचुनाव होना है। चंबा, नयनादेवी, शिलाई, नगरोटा सूरियां, देहरा, सराज और मंडी सदर ब्लॉक में आचार संहिता लागू है।

इसी तरह लाहुल की चार, ऊना की 25 सहित प्रदेश की 600 से अधिक पंचायतों में अब प्रदेश सरकार घोषणाएं नहीं कर सकेंगी। पंचायत प्रधानों की 20, उपप्रधानों की 22 और वार्ड सदस्यों की 196 सीटों, जिला परिषद की एक और पंचायत समिति की आठ सीटों के लिए उपचुनाव होने जा रहा है।