आज से बनेंगे हिमकेयर कार्ड, जल्द कराएं पंजीकरण

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

अपने परिवार को 5 लाख रुपए तक के निशुल्क स्वास्थ्य बीमा कवर की सुविधा प्राप्त करने के लिए आज से हिमकेयर कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हिमकेयर योजना के तहत अस्पताल में दाखिल होने पर पांच लाख रूपये तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा का प्रावधान है तथा वर्तमान में जिला ऊना में 24 अस्पताल इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं। इस बारे जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डॉ. रमण कुमार शर्मा ने कहा कि जिला ऊना में लगभग 37,621 हिमकेयर कार्ड बनाए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि हिमकेयर के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने की सुविधा जिला के समस्त लोकमित्र केन्द्रों एवं कॉमन सर्विस सेंटर में उपलब्ध है। योजना के अंतर्गत श्रेणियों को ध्यान में रखते हुए प्रीमियम की दरें तय की गई हैं। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल), पंजीकृत रेहड़-फड़ी वाले (जो कि आयुष्मान भारत में पजीकृत नहीं हैं ) और मनरेगा के अंतर्गत जिन्होंने पिछले वर्ष 50 दिन या उससे अधिक कार्य किया है, से प्रीमियम नहीं लिया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त एकल नारी, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग, 70 वर्ष की आयु से अधिक वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सहायिकाएं, आशा कार्यकर्त्ता, मिड-डे कार्यकर्ता, मजदूर (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), अंशकालिक कार्यकर्ता (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी), अनुबंध कर्मचारी (सरकारी, स्वायत संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम के कर्मचारी) और आउटसोर्स कर्मचारी से केवल 365 रूपये और उपरोक्त के अतिरिक्त जो व्यक्ति नियमित सरकारी कर्मचारी या सेवानिवृत कर्मचारी नहीं है, केवल 1000 रूपये देकर योजना के अंतर्गत कार्ड बनवा सकता हैं।

योजना के अंतर्गत लोक मित्र केन्द्र में नामांकन करने और निर्धारित दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए लाभार्थी से प्रीमियम के अतिरिक्त 50 रूपये का शुल्क निर्धारित किया गया है।डॉ. शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य देखभाल योजना व यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के अंतर्गत जिन लाभार्थियों के कार्डों की पॉलिसी अवधि समाप्त हो चुकी है या हो रही है। वह वेबसाईट पर आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और श्रेणी प्रमाण पत्र अपलोड करवा कर तथा निर्धारित प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन कर नवीनीकरण करवा सकते हैं।

नवीनीकरण नजदीकी लोक मित्र केंद्र में जाकर भी करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हिमकेयर कार्ड पीजीआई चंडीगढ़ में भी स्वीकार्य है तथा पीजीआई चंडीगढ़ में एक्सटेंशन ब्लॉक नजदीक न्यू ओपीडी में नरेंद्र से सम्पर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए जिला समन्वयक दीपक चब्बा से उनके मोबाइल नंबर 98824-87364 पर सम्पर्क किया जा सकता है। /

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो