आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित बनाएं: आर.के. परूथी

HNN News/ नाहन

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर डॉ. आर.के. परूथी ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि 55-पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित बनाएं, ताकि पूरी चुनाव प्रक्रिया को निर्विघ्न सम्पन्न किया जा सके। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों तथा विभागों के लिए आदर्श आचार संहिता की अनुपालना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि सभी को आदर्श आचार संहिता की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई है तथा यह सभी का कर्तव्य है कि आदर्श आचार संहिता का पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की अधिकतम सीमा 28 लाख रूपए निर्धारित की गई है।

सभी उम्मीदवारों को व्यय सीमा का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले व्यय की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा व्यय परिवेक्षक नियुक्त किए गए हैं जो समय-समय पर उम्मीदवारों अथवा उनके अधिकृत एजेंटों के साथ बैठक कर व्यय का ब्यौरा प्राप्त करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी उम्मीदवारों को चुनाव की अवधि में अपने प्रतिदिन के खर्च की जानकारी रजिस्टर लगाकर उसमें दर्ज करनी आवश्यक है।

यह रजिस्टर व्यय पर्यवेक्षक द्वारा जांचे जाएंगे। जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 78 के अनुसार चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों के लिए अपने चुनावी खर्च का ब्यौरा जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करना अनिवार्य है। यह कार्य चुनाव परिणाम की घोषणा के 30 दिन के भीतर किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी उम्मीदवारों को लिखित में जानकारी दी जाती है।

डॉ. आर.के. परूथी ने सभी राजनीतिक दलों से आग्रह किया कि यह सुनिश्चित करें कि विभिन्न सार्वजनिक एवं निजी स्थानों पर बिना अनुमति के कोई भी पोस्टर, होर्डिंग इत्यादि न लगाया जाए। बिना अनुमति के लगाई गई प्रचार सामग्री हटाने का सारा खर्च राजनीतिक दल के उम्मीदवार के चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा।

उन्होंने जानकारी दी कि चुनाव से संबंधित सभी अनुमतियां ऑनलाईन ही मिलेंगी। सभी अनुमतियां पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर प्रदान की जाएंगी। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सफल निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदार बनें।