आरोग्य सेतु एप पर ब्लू टिक / सोशल मीडिया पर शेयर ना करें वैक्सीन सर्टिफिकेट

सरकार ने जहां कोविन पोर्टल के लिए नया अपडेट जारी किया है। वही, आरोग्य सेतु एप में वैक्सीनेटेड लोगों के लिए खास फीचर जोड़ा गया है। बता दे कि वैक्सीनेटेड लोगों के ऐप पर डबल ब्लू टिक और ब्लू शील्ड का फीचर जोड़ा गया है। जिन लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगी है, उसके 14 दिन बाद उनके आरोग्य सेतु ऐप पर डबल ब्लू टिक और एक ब्लू शील्ड मिलेगा।

हालांकि इसके लिए कोविन पोर्टल से वैक्सीनेशन स्टेटस वेरिफाई करना होगा। जिन्हें वैक्सीन की सिर्फ एक ही डोज लगी है, उनके आरोग्य सेतु एप के होम स्क्रीन पर आरोग्य सेतु लोगो पर सिंगल टिक रहेगा,ब्लू शील्ड दूसरी डोज लगने के 14 दिन बाद ही मिलेगा।

सोशल मीडिया पर शेयर ना करें वैक्सीन सर्टिफिकेट

वही, भारत सरकार ने सोशल मीडिया पर सर्टिफिकेट शेयर करने के खिलाफ चेतावनी जारी की है। वर्तमान में सरकार वैक्सीन का पहला या दूसरा डोज लगवाने वालों को कोविड-19 सर्टिफिकेट देती है, लेकिन लोग बिना ये समझे कि उनके कोविड-19 सर्टिफिकेट में निजी जानकारी जैसे नाम, उम्र, लिंग जैसे महत्वपूर्ण डेटा होते हैं, ऑनलाइन शेयर करते हैं। जिससे साइबर ठग इन जानकारियों का इस्तेमाल कर आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं। इसलिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर शेयर ना करें।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो