आलू की फसल का बीमा कराने के लिए करें आवेदन

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के अंतर्गत ऊना जिला में आलू की खेती करने वाले समस्त किसान अपनी फसल का बीमा 31 अगस्त तक अपनी नजदीकी बैंक शाखा एवं लोकमित्र केंद्र पर जा कर करवा सकते हैं। यह जानकारी देते हुए उप-निदेशक कृषि विभाग डॉ. अतुल डोगरा ने कहा कि बीमा योजना के लिए प्रीमियम 150 रुपए प्रति कनाल रखा गया है, जिससे बीमित राशि 3000 रुपए प्रति कनाल होगी।

उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने बैंक से आलू की फसल के लिए ऋण लिया है, वो अपनी बैंक शाखा को 28-29 अगस्त तक बैंक को सूचित करें तथा जिन किसानों ने किसी बैंक से ऋण नहीं लिया है और आलू की खेती करते हैं, वह अपने नजदीकी लोक मित्र केंद्र पर जा कर फसल का बीमा करवा सकते हैं।

डॉ. डोगरा ने कहा कि ठेके पर ली हुई जमीन पर आलू की खेती करने वाले किसान भी अपनी फसल का बीमा करवा सकते हैं, उसके लिए किराया नामा, जमीनी दस्तावेज, बचत खाता पासबुक व आधार कार्ड साथ लेकर आएं। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग एवं कृषि बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर 1800116515 पर संपर्क किया जा सकता है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो