आलू की बिजाई के लिए ऊना पहुंच रही 400 मिट्रिक टन अतिरिक्त खादः कंवर

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

जिला ऊना में आलू की खेती करने वाले किसानों की सुविधा के लिए 400 मिट्रिक टन अतिरिक्त खाद पहुंच रही है। यह जानकारी देते हुए कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि गुजरात कांदला से एक ट्रेन में अतिरिक्त खाद लोड कर दी गई है, जो होशियारपुर से होते हुए ऊना जिला में पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह खाद शनिवार तक ऊना में पहुंच जाएगी।

कृषि मंत्री ने कहा कि जिला ऊना में आलू की बिजाई का मौसम चल रहा है, जो सितंबर अंत तक चलेगा। इस दृष्टि से जिला के किसानों को खाद की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि इससे पहले की काफी तादाद में खाद ऊना जिला को मिली है। अगस्त माह में इफको के जरिए 882 मिट्रिक टन यूरिया, 442 मिट्रिक टन एनपीके तथा 239 मिट्रिक टन डीएपी खाद प्राप्त हुई है, जबकि हिमफैड के माध्यम से 358 मिट्रिक टन यूरिया किसानों के लिए उपलब्ध करवाया गया है।

उन्होंने कहा कि जिला ऊना में मुख्यतः ऊना, अंब व हरोली क्षेत्रों में आलू की खेती की जाती है। जिला में लगभग 1400 हैक्टेयर से अधिक भूमि पर किसान आलू की बिजाई करते हैं तथा जिला में आलू की वार्षिक पैदावार 50,700 मिट्रिक टन है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार प्राथमिकता के आधार पर किसानों की समस्या का निपटारा कर रही है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो