इंडोनेशिया परफॉरमेंस के दौरान सुनामी आने से इंडोनेशियाई रॉक बैंड बह गया

जकार्ता: इंडोनेशिया के सुंडा स्ट्रेट पर रविवार को सुनामी आने से एक बीच के पास परफॉर्म कर रहा फेमस इंडोनेशियाई रॉक बैंड बह गया ।

सोशल मीडिया पर शेयर की गई फुटेज में दिख रहा है कि एक बड़ी लहर रिजॉर्ट में लगे टेंट से टकराई, जहां रॉक बैंड सेवंटीन प्रस्तुति दे रहा था। बीबीसी के मुताबिक, बैंड के सदस्य बहते हुए दिखाई दिए और लहरों ने मंच को तबाह कर दिया।

एक इंस्टाग्राम वीडियो में गायक रीफियान फजरस्याह ने कहा कि बैंड के बेस प्लेयर और रोड मैनेजर की मौत हो गई, जबकि बैंड के बाकी तीन सदस्य और उनकी पत्नी लापता हैं। उन्होंने कहा, “कृपया प्रार्थना कीजिए कि हम एंडी, हर्मन, उजांग और मेरी पत्नी को ढूंढ़ पाएं ।

बैंड के एक सदस्य जैक ने इंस्टाग्राम पर कहा कि उसने मंच का एक हिस्सा पकड़ लिया था, जिसके कारण वो बच गया और “अंतिम क्षणों पानी के भीतर हांफते हुए मै वहां से भागा।

सीएनएन के मुताबिक, बैंड सरकार के स्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक कंपनी पीएलएन द्वारा आयोजित एक शो के बिल्कुल बीच में था

यह सुनामी एक ज्वालामुखी के फटने से आई। इसकी वजह से उठी लहरों ने सैंकड़ों बिल्डिंगों को तबाह कर दिया। अंतरराष्ट्रीय समय के अनुसार लहरों ने दक्षिणी सुमात्रा के किनारे को रात 9.30 मिनट पर हिलाकर रख दिया। सुनामी शनिवार को तब आई जब काराकोटा के “बच्चे” के तौर पर जाने जाने वाली ज्वालामुखी फट गई ।

भूकंप और ज्वालामुखी के फटने से आने वाली सुनामी में से फर्क होता है कि भूकंप से आने वाली सुनामी का अलर्ट सिस्टम मौजूद है। ऐसे में अधिकारी भूकंप आने से पहले मिली जानकारी के मुताबिक राहत और बचाव की तैयारियां कर सकते हैं ।

लेकिन ज्लावामुखी से आने वाली सुनामी के साथ ऐसा कुछ भी नहीं है। इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज ने कहा कि ‘शक्तिशाली लहरें’ 30-90 सेंटीमीटर (1-3 सेंटीमीटर) की ऊंचाई तक उठ रही थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *