इतने रूपए बढ़ा रसोई गैस सिलेंडर के दाम, होम डिलीवरी सहित देने पड़ेंगे इतने रुपये

HNN News/ शिमला

हिमाचल में रसोई गैस सिलिंडर के दाम साढ़े 13 रुपये बढ़ गए हैं। दिसंबर में उपभोक्ताओं को सिलिंडर लेने के लिए 736.50 रुपये चुकाने पड़ेंगे। होम डिलीवरी के लिए अलग से 50 रुपये चुकाने होंगे। घरेलू उपभोक्ताओं को इस माह कुल 786 रुपये देने होंगे। उधर, व्यावसायिक गैस सिलिंडर के दाम में साढ़े सात रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

लगातार चौथे महीने में गैस सिलिंडरों के दाम में बढ़ोतरी हुई है। नवंबर में घरेलू सिलिंडर के दाम 77 रुपये, अक्तूबर में 12 रुपये और सितंबर में 15 रुपये बढ़े थे। इसी तरह व्यावसायिक सिलिंडर के दाम नवंबर में 120 रुपये, अक्तूबर में 22.50 रुपये और सितंबर में 51 रुपये बढ़े थे। दिसंबर में घरेलू उपभोक्ताओं को मिलने वाली सब्सिडी अभी स्पष्ट नहीं है। दो से तीन दिन के भीतर सब्सिडी की जानकारी मिलेगी।

गैस कंपनियों और एजेंसियों के कंप्यूटर सिस्टम पर सोमवार शाम तक सब्सिडी की राशि अपडेट नहीं हुई थी। उधर, दिसंबर में व्यावसायिक गैस सिलिंडर 1297.50 रुपये में मिलेगा। 100 रुपये डिलीवरी चार्ज अलग से लगेंगे। पहली दिसंबर से पूरे प्रदेश में गैस सिलिंडर की नई दरें लागू हो गई हैं। मार्च 2020 तक घरेलू उपभोक्ताओं को सब्सिडी कोटे के तहत 12 गैस सिलिंडर मिलेंगे। सब्सिडी कोटे के सिलेंडर समाप्त करने पर बाजार कीमत देनी होगी।