इन पांच विषयों में एफमिल करने के लिए इस दिन तक भरे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन

HNN News/ धर्मशाला

हिमाचल केंद्रीय विश्वविद्यालय ने एमफिल में आवेदन करने की तिथि बढ़ा दी है। अभ्यर्थी पांच विषयों में एफमिल करने के लिए 11 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। केंद्रीय विवि पहली बार शिक्षा, पंजाबी, समाज कार्य, जम्मू-कश्मीर अध्ययन और दीनदयाल उपाध्याय अध्ययन विषयों में एमफिल करवा रहा है। पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि एक जनवरी, 2020 तक थी।

इसके अलावा सीयू ने एमफिल की प्रवेश परीक्षा के शेड्यूल में भी बदलाव किया है। अब प्रवेश परीक्षा 19 जनवरी की बजाय दो फरवरी को सीयू के धौलाधार परिसर धर्मशाला में होगी। आवेदनकर्ता 26 जनवरी के बाद प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड केंद्रीय विवि की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा का परिणाम दस फरवरी को घोषित किया जाएगा। सीयू में पांच विषयों में 10-10 सीटें भरी जाएंगी।

सामान्य वर्ग की पांच-पांच, ओबीसी वर्ग की तीन-तीन, एससी की एक-एक और एसटी की एक-एक सीट भरी जाएगी। इसके अलावा ईडब्ल्यूएस से भी एक-एक सीटें भरने का प्रावधान रहेगा। प्रवेश परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 400 रुपये, ओबीसी वर्ग के लिए 300 रुपये और एससी, एसटी व दिव्यांग के लिए 100 रुपये फीस देनी होगी।

उधर, केंद्रीय विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि एमफिल की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि 11 तक बढ़ाई गई है। प्रवेश परीक्षा अब दो फरवरी को होगी

Test