इस दिन के बाद मिलेंगे बागवानों को सेब के पौधे

HNN News/ शिमला

सेब के पौधे लगाने के लिए बेहतर तापमान बन गया है। बागवानी विशेषज्ञों के मुताबिक सेब के पौधे लगाने के लिए जनवरी का अंतिम सप्ताह सबसे लाभकारी रहेगा। इस समय बर्फ पिघल जाती है और पौधों के रोपण के लिए नमी भी सही होती है। उद्यान विभाग का दावा है कि 15 जनवरी के बाद विभाग बागवानों को पौधे बांटेगा। सेब के पौधे विभाग के स्टोर में पहुंच गए हैं लेकिन कुछ किस्में अभी आना बाकी हैं।

विभाग का कहना है कि 15 जनवरी तक सभी तरह के किस्मों के पौधे स्टोर में उपलब्ध हो जाएंगे। सभी किस्मों के पौधे आने पर 15 जनवरी के बाद पौधों का वितरण शुरू कर दिया जाएगा। इन पौधों को लगाने के लिए विभाग की ओर से बागवानों को सलाह भी दी जा रही है। विशेषज्ञों ने बागवानों को सलाह दी है कि पौधे लगाने के लिए जहरीले रसायनों का इस्तेमाल न करें।

सेब की पैदावार समुद्रतल से करीब 1500 मीटर से लेकर 2700 मीटर की ऊंचाई तक आराम से हो जाता है। बताया कि जहां का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक वहां सेब की पैदावार होती है। लेकिन अब सेब की कई किस्में ऐसी आ चुकी हैं जिन्हें मैदानी इलाकों में भी लगाया जा सकता है। सेब की पैदावार के लिए दोमट मिट्टी जिसकी पीएच 6.0 से 7.0 रेंज में होती है सबसे अच्छी मानी जाती है। बाजार से कम रेट पर मिलेंगे सेब के पौधे।

Test