इस दिन होगा सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान :- राकेश कुमार प्रजापति

1,24,453 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की वैक्सीन

HNN News/ जमात अली धर्मशाला

कांगड़ा जिला में सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के तहत 19 जनवरी, 2020 को कांगड़ा जिला में 0 से 5 वर्ष आयु वर्ग के 1,24,453 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। यह जानकारी उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने जिला में पल्स पोलियो अभियान के प्रबंधन हेतू आयोजित जिला स्तरीय टॉस्क फोर्स बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान के तहत कांगड़ा जिला में पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 1070 बूथ स्थापित किए जाएंगे। इसके साथ 22 ट्रॉजिट पॉइंट (बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, झुग्गी झोपड़ी, ईंट के भट्टे, भवन निर्माण स्थल)पोलिंग बूथ लगाए जाएंगे, जिनमें पोलियो की बूंदें पिलाई जाएगी। इसके लिए जिला भर में 4280 टीम के सदस्य नियुक्त किए गए हैं, 2013 सुपरवाईजरों की देख-रेख में यह सदस्य कार्य करेंगे।

टीकाकरण के सभी सदस्य 19 जनवरी, 2020(रविवार)के दिन बूथ पर दवाई पिलाएंगे और 20 व 21 जनवरी, 2020 को घर-घर जाकर इस अभियान में छूटे बच्चों को पोलियों की दवाई पिलाई जाएगी।

उपायुक्त ने सभी अभिभावकों से अनुरोध किया है कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए 0 से 5 साल के बच्चों को 19 जनवरी(रविवार)के दिन नजदीकी पोलियो बूथ में जा कर दो बूंद पोलियो की अवश्य पिलाएं। उपायुक्त ने जिला के सभी लोगों से इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग की अपील की है। उन्होंने स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा सभी अभिभावकों से रचनात्मक सहयोग देने का आग्रह किया है।

उपायुक्त ने छोटा भंगाल क्षेत्र में भी इस अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिए चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। सीएमओ डॉ.गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि भारतवर्ष को 28 मार्च, 2014 को पोलियो मुक्त देश का प्रमाण मिल चुका हैे, फिर भी झुग्गी झोंपड़ियों आदि में रहने वाले बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि दोबारा देश में कोई पोलियो का मामला न आए।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनुराधा ने बैठक का संचालन किया। इस दौरान एडीएम मस्त राम भारद्वाज, सीएमओ डॉ.गुरदर्शन गुप्ता, सभी एसडीएम, जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ.विक्रम कटोच सहित समस्त बीएमओ व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।