इस राज्‍य में लगातार बढ़ रही हैं साइबर क्राइम की वारदातें, इस साल 1500 शिकायतें दर्ज

HNN News/ शिमला

हिमाचल में साइबर क्राइम की वारदातों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इस साल ही करीब सवा नौ माह में 1500 शिकायतें आई हैं। इनमें से अकेले थाने साइबर में एक हजार शिकायतें मिल चुकी हैं। शेष शिकायतें जिलों की पुलिस के पास पहुंची हैं।

अब तक की जांच में पाया गया है कि ज्यादातर शिकायतें सोशल मीडिया से संबंधित हैं। इसमें किसी को धमकी देना, गाली गलौज करना, फेक फेसबुक आइडी तैयार कर युवतियों को अश्लील संदेश भेजना शामिल हैं। एक तिहाई शिकायतें वित्तीय धोखाधड़ी की हैं। इसे देख डीजीपी एसआर मरडी ने लोगों को जागरूक करने के लिए एडवायजरी जारी की है।

10 एफआइआर की जांच

साइबर थाने में इस वर्ष 10 एफआइआर दर्ज हुई हैं। इनकी जांच चल रही है। ज्यादातर शिकायतों को सुलझा दिया है। ऐसे मामलों में आरोपित बाहरी राज्यों के हैं। धोखाधड़ी मामलों में एक फीसद भी आरोपित हिमाचल से नहीं हैं। ठग झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल राज्य के हैं।

कहां करें शिकायत

साइबर क्राइम विंग को लैंडलाइन नंबर 0177-2620331 या टोल फ्री नंबर 155260 पर सूचित करें। मोबाइल फोन नंबर 9805953670 शिकायत दर्ज कराने के लिए रात-दिन उपलब्ध है। धमकी के बाद हरकत में पुलिस मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को सोशल मीडिया में धमकी देने के बाद से राज्य पुलिस हरकत में आ गई है। इसी कड़ी में एडवायजरी दी गई है। पहले यह कार्य सीआइडी के एडीजीपी के माध्यम से होता था।

डीजीपी एसआर मरडी के अनुसार इस साल साइबर अपराध की करीब 1500 शिकायतें आई हैं। बढ़ते साइबर अपराध और अपराधियों द्वारा अपनाए जा रहे नए तौर-तरीकों को ध्यान में रखते हुए लोगों को सचेत करने के लिए एडवायजरी जारी की गई है।