उपभोक्ताओं को एसएमएस के जरिए फोन पर मिलेगी डिपो से संबंधित सारी जानकारी

HNN News / कांगड़ा

नए साल में सरकार ने नई व्यवस्था कर दी है। जिसके चलते डिपो में कितना राशन पहुंचा, कितना राशनकार्ड धारकों ने लिया, कितना शेष है यह सब जानकारी उपभोक्ताओं को एसएमएस के जरिए फ़ोन पर मिलेगी। उपभोक्ताओं को 31 जनवरी तक अपने नंबर अपने डिपो होल्डर, विभाग के निरीक्षक या विभाग के कार्यालय में लिखवाने होंगे।

प्रदेश में कई डिपो होल्डर मर्जी से उपभोक्ताओं के खाते में राशन चढ़ा देते थे। कोटा समाप्त होने का बहाना लगा दिया जाता था। ऐसे मामले सामने आने के बाद खाद्य आपूर्ति विभाग ने अब एसएमएस व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत प्रदेश के 18,42,104 उपभोक्ताओं के नंबर अब विभाग अपने पास मंगवाएगा और उसको डिजिटल राशन कार्ड प्रणाली के साथ जोड़ा जाएगा।

जब भी विभाग की ओर से राशन गोदामों और डिपो में आएगा तो उपभोक्ताओं को पहले उसका एसएमएस आएगा। साथ ही जब उपभोक्ता राशन खरीदेगा तो वह जानकारी भी एसएमएस के जरिए मिलेगी। उसने क्या-क्या किस दाम पर खरीदा इसकी जानकारी भी एसएमएस के माध्यम से मिलेगी।

उपभोक्ता जो भी राशन खरीदता है उसका मैसेज उसे मोबाइल फोन पर आएगा। इसके लिए सभी उपभोक्ता 31 जनवरी तक अपने मोबाइल नंबर डिपो होल्डर, विभाग के निरीक्षक या कार्यालय में स्वयं आकर या फोन के जरिए लिखवा सकते हैं।

Test