उपायुक्त ने नाहन चौगान से किया स्वच्छ हिमाचल अभियान का शुभारंभ

HNN/ नाहन

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज नाहन चौगान से स्वच्छ हिमाचल अभियान 2021 के तहत 9 अगस्त से 15 अगस्त तक आयोजित किए जाने वाले स्वच्छता सप्ताह का शुभारंभ करते हुए कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन का अभिन्न अंग है इसलिए इसे केवल एक सप्ताह तक सीमित न रखते हुए जीवन भर जारी रखें। उन्होंने कहा कि मानव जीवन में स्वच्छता का बहुत महत्व है जिसके तहत केन्द्र और प्रदेश सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान चलाकर जन सहभागिता के साथ पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने की पहल की जा रही है।

उपायुक्त ने कहा कि गीले और सूखे कूड़े को अलग-अलग करने पर ही उसका सही निष्पादन हो सकता है इसलिए लोग अपने घरों और दुकानों का कूड़ा अलग-अलग करके रखें और नगर परिषद की डोर-टू-डोर कूड़ा ले जाने वाली गाडी में डालें ताकि उसका वैज्ञानिक तरीके से निष्पादन किया जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग के बिना अपने शहर और गांव को साफ रख पाना मुमकिन नहीं है इसलिए लोग कूड़े को घर से बाहर न फेंके और उसे अलग-अलग कर नगर परिषद या नगर पंचायत के कर्मचारी को दें।

अगर हम घर पर ही गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग करके देंगे तो उन कर्मचारियों को भी दूषित वातावरण में काम नहीं करना पड़ेगा। इस अवसर पर उपायुक्त ने उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई और सभी टुकडि़यों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर नाहन शहर के 13 वार्ड की सफाई के लिए 13 टुकड़ियां बनाई गई थी जिनका नेतृत्व सम्बंधित पार्षद और सरकारी विभागों के जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा किया गया जिनमें स्वयं सहायता समूह, सेवा भारती, नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवी तथा नगर परिषद के सफाई कर्मचारी शामिल थे। इन टुकड़ियों ने शहर के 14 हॉट स्पॉट, जहां ज्यादा गन्दगी और कूड़ा होता है, उनकी साफ सफाई की।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो