उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने किया ‘‘मातृ वन्दना सप्ताह’’ का शुभारंभ

8 दिसम्बर तक मनाया जाएगा ‘मातृ वन्दना सप्ताह’

HNN News/ जमात अली धर्मशाला

उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत कांगड़ा जिला में 01 जनवरी, 2017 से अब तक 29569 लाभार्थियों को 12 करोड़, 11 लाख 67 हजार रूपये की राशि वितरित की गई है।

राकेश कुमार प्रजापति आज सोमवार को जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में आयोजित ‘‘मातृ वंदना सप्ताह’’ कार्यक्रम का शुभारंभ करने के उपरांत बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वस्थ राष्ट्र-सुरक्षित जननी व विकसित धारिणी को समर्पित इस अभियान में जनजागरूकता के लिए व्यापक मुहिम छेड़ी जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से काँगड़ा जिला में 2 से 8 दिसम्बर तक मातृ वन्दना सप्ताह के दौरान जिले की ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से जोड़ने पर बल दिया जाएगा ताकि वे इस योजना का लाभ ले सकें।

उपायुक्त ने कहा कि सप्ताह के पहले दिन सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूक कार्यक्रम शुरू किया गया है। दूसरे दिन को मातृ वंदना योजना सही कार्यान्वयन तथा जन सामान्य को योजना के बारे में जागरूक करने के लिए जिले की समस्त पंचायतों में बैठक का आयोजन किया जायेगा। इसके साथ ही गांव, पंचायत, ब्लॉक स्तर पर प्रभात फेरी, रैली तथा मैराथन का आयोजन भी किया जायेगा। इस दिन योजना के बारे में पेम्पलेट तथा पोस्टर बांटे जायेंगे।

उन्होंने कहा कि तीसरे दिन ग्रामीण स्तर पर पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ लेने के लिए आमंत्रित किया जायेगा। इस अभियान को मुख्यतः उन क्षेत्रों में प्राथमिकता दी जाएगी जहां पर योजना के लाभार्थियों की संख्या सबसे कम है। मुहिम के तहत चौथे दिन सभी ब्लॉक तथा जिला स्तर पर स्टेक होल्डर्स के साथ शिविरों का आयोजन होगा जिसमें लाभार्थियों को योजना के सम्बन्ध में आ रही समस्याओं का निदान किया जायेगा जैसे बैंक अकाउंट तथा आधार सम्बन्धी।

उन्होंने कहा कि पांचवें दिन योजना के ऑनलाइन डैशबोर्ड पर ब्लॉक स्तर खामियों को दूर करने तथा दूसरे एवं तीसरी किश्त में लंबित एप्लीकेशन को कम करने के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा। छठे दिन आंगनवाड़ी स्तर पर लाभार्थियों के लिए स्वास्थ्य और पोषण संबंधी जानकारी दी जाएगी तथा आंगनवाड़ी में स्वास्थय वर्धक व्यंजनों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। सातवें दिन जिला स्तर पर समारोह का आयोजन किया जायेगा जिसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाले आंगनवाड़ी केंद्रों, वृतों तथा परियोजना को पुरस्कृत किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अतंर्गत सरकार द्वारा गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली माताओं को पहले बच्चे के जन्म पर 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। पात्र महिला सरकारी अस्पताल में प्रसव के बाद जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत मातृत्व लाभ के संबंध में अनुमोदित मानदंडों के अनुसार औसतन एक हजार स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त कर सकती हैं।

योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि गर्भवती महिलाओं के बैंक खाते में डाली जाती है।

योजना के तहत एक हजार रुपये की पहली किस्त गर्भावस्था के पंजीकरण के समय मिलेगी, दूसरी किस्त में छः महीने की गर्भावस्था के बाद प्रसवपूर्व जांच कर लेने पर दो हजार रुपये तथा बच्चे के जन्म पंजीकरण और बीसीजी, ओपीवी, डीपीटी और हेपेटाइटिस-बी सहित टीके का चक्र शुरू होने पर तीसरी किस्त दी जाती है।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी रणजीत सिंह ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना बारे विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान वृत दाड़ी की कार्यकर्ताओं द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पर गीत व स्किट प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी रणजीत सिंह, जिला कार्यक्रम समन्वयक राहुल शमा, जिला कार्यक्रम सहायक अनिल कुमार सहित समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी उपस्थित थे।