उपायुक्त राघव शर्मा ने दौलतपुर चौक कॉलेज को दिया डिस्ट्रिक ग्रीन चैंपियन अवार्ड

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने राजकीय महाविद्यालय दौलतपुर चौक को शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए डिस्ट्रिक ग्रीन चैंपियन अवार्ड से सम्मानित किया है। यह पुरस्कार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद ने स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य के लिए दौलतपुर कॉलेज को प्रदान किया है। परिषद की ओर से आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान डीसी राघव शर्मा ने कॉलेज के प्रिंसिपल राजेंद्र शर्मा को यह सम्मान प्रदान किया। इस दौरान कॉलेज स्टाफ के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर जिलाधीश राघव शर्मा ने कहा कि जिला ऊना के कॉलेज को यह सम्मान मिलना एक बड़ी उपलब्धि है, जिसके लिए सभी को बधाई है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की दिशा में आज बहुत से विभाग मिलकर कार्य कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की शुरूआत की है। 9 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक पूरे प्रदेश में विशेष स्वच्छता अभियान छेड़ा जा रहा है, जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर शिमला से करेंगे।

अभियान का थीम स्वच्छ हिमाचल-स्वस्थ हिमाचल रखा गया है। राघव शर्मा ने स्वच्छता के कई पहलू हैं। साफ-सफाई के अलावा, कचरा प्रबंधन, पौधारोपण व ग्रीन एनर्जी भी इसी अभियान का हिस्सा है। बरसात के मौसम में पर्यावरण के संरक्षण के लिए बड़े स्तर पर जिला ऊना में पौधारोपण अभियान छेड़ा गया है। उन्होंने अपील की कि सभी इस अभियान से जुड़ें और न सिर्फ पौधे लगाएं बल्कि उनका ध्यान भी रखें। इसके अलावा ग्रीन एनर्जी के लिए जिला में सौर ऊर्जा का दोहन किया जा रहा है।

सरकार सौर पैनल की स्थापना के लिए सब्सिडी भी देती है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक कचरे का निपटारा आज सबसे बड़ी चुनौती है। इसीलिए जिला में पांचों उप-मंडलों में लगभग 5 करोड़ रुपए की लागत से कूड़ा संयंत्र लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि समाज में स्वच्छता की भावना पैदा करने की आवश्यकता है तथा इस प्रकार से डिस्ट्रिक ग्रीन अवार्ड देकर प्रतिस्पर्धा के लिए प्रेरित करना अनुकरणीय पहल है, जिसके लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद बधाई की पात्र है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो