एडवेंचर ट्रिप/जोखिम भरा भी हो सकता है एडवेंचर ट्रिप इसलिए ध्यान रखें……

HNN News

हर ट्रिप के दौरान एक अलग तरह की प्लानिंग और पैकिंग की जरूरत होती है। अगर इसकी अनदेखी करते हैं तो फिर ट्रिप का मजा ही खराब हो जाता है।

एडवेंचर ट्रिप जितना भी रोमांचक होता है उतना जोखिम भरा भी होता है। ऐसे टिप्स के लिए फैंसी कपड़े फुटवियर्स और मेकअप के अलावा कई दूसरी चीजें भी जरूरी होती है जिन पर बहुत ही कम लोग गौर करते हैं।

तो अगर आप इस सीजन में रोड ट्रिप ट्रैकिंग या माउंटेन बाइकिंग की योजना बना रहे हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

साथ लेकर जाएं कैजुअल कपड़े

एडवेंचर ट्रिप में कई तरह के अनुभवों से गुजरना पड़ता है। कभी ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ना तो कभी घने घने जंगलों से होकर गुजरना, कभी ऊंचे नीचे रास्ते तो कभी मिलो चलना पड़ता है।

ऐसे में सूट पहनकर आप बिल्कुल भी नहीं उठा सकते तो एडवेंचर को एंजॉय करने के लिए कम्फर्टेबले और कैज़ुअल ऑउटफिट ही चुने।

ढीले और लाइट फैब्रिक वाले ऑउटफिट इसके लिए अच्छे होते है। एडवेंचर के दौरान स्पोर्ट्स शूज और स्नीकर्स का ही विकल्प चुनना चाहिए।

लाइट पैकिंग करें

एडवेंचर ट्रिप में आपको अपना सामान खुद ही उठाना पड़ता है, इसलिए जितना हो सके कम सामान लेकर ही जाए। कपड़ो को रेपेट करना पड़े तो कर लें।

भरपूर मात्रा में ले पानी

कपड़ो और फुटवेयर्स की जगह पानी की बॉटल्स ज्यादा काम आएंगी। ट्रेकिंग हो या फिर माउंटेन बाइकिंग, इसमें खाने से ज्यादा जरूरत पानी की पड़ती है जो डिहाइड्रेशन से बचने के साथ ही कमजोरी की समस्या को भी दूर रखता है।

इमरजेंसी के लिए

ग्रुप हो या अकेले हो आस पास के हॉस्पिटल, पुलिस स्टेशन, दोस्तों के फोन नंबर लिखकर अपने साथ जरूर रखें इनकी जरूरत पड़ जाए, यह बिल्कुल भी कहा नहीं जा सकता। इसके अलावा फर्स्ट एड बॉक्स आदि भी साथ में रखें पहाड़ों की धूप बहुत ही जरूरी होता है।