एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा ने की सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा

HNN/ ऊना

सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित चताड़ा में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा के लिए डीआरडीए सभागार में बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. अमित कुमार शर्मा ने की। उन्होंने अधिकारियों को सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत स्वीकृत सभी कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यों की वस्तुस्थिति को ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करने तथा मासिक आधार पर प्रगति रिपोर्ट भेजने के लिए भी कहा।

एडीसी ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चल रहे कार्यो से ग्राम पंचायत में रहने वाले लोगों के बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ जीवन में भी सुधार आएगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में इस योजना के कार्यावन्यन में जिला ऊना सबसे आगे है। एडीसी ने कहा कि इस योजना के माध्यम से गांवों को रोल मॉडल के रूप में विकसित करना है। ग्राम विकास योजना तैयार कर ली गई है, जिसके तहत विभिन्न विभाग मिलकर 36 विकास कार्यों को धरातल पर उतारेंगे और यह प्रक्रिया जारी है।

उन्होंने चताड़ा गांव में स्टेडियम की भूमि की निशानदेही जल्द करने को कहा ताकि स्टेडियम को शीघ्र अति शीघ्र तैयार किया जा सके। उन्होंने कहा कि कॉपरेटिव भवन के नजदीक सामुदायिक शौचालय व स्नानागार तैयार किए जाएंगे। बैठक में विभागों के अधिकारियों ने ग्राम पंचायत चताड़ा के कार्यों का ब्यौरा देते हुए कहा कि ग्राम पंचायत चताड़ा के वार्ड 6 व 7 में पेयजल की सप्लाई का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा शत-प्रतिशत नल की सुविधा भी लोगों को उपलब्ध करवा दी गई है।

पशुओं के वैक्सीनेशन का कार्य भी शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का काम चला हुआ है, जो शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा। खेत संरक्षण योजना के तहत चताड़ा में एक हज़ार मीटर बाड़-बंदी की जा चुकी है तथा 50 से ज्यादा मिट्टी के नमूनों को जांचा गया है। प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान योजना के तहत किसानों को खेती के प्रति जागरूक करने के लिए ट्रेनिंग शिविर आयोजित किए जा रहे है।

डिजिटल राशन कार्ड बनाने का कार्य भी शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। चताड़ा चौक से रावमापा चताड़ा तक सम्पर्क मार्ग में पेबर ब्लॉक लगाए जाएंगे, जिसके लिए टैंडर प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है तथा फरवरी माह तक कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की सुविधा के लिए बैंच लगाने का कार्य भी किया जा रहा है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो