एमएसपी पर राजनीति कर रही कांग्रेस, केंद्र सरकार बढ़ा रही न्यूनतम समर्थन मूल्यः कंवर

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कांग्रेस न्यूनतम समर्थन मूल्य के नाम पर किसानों को गुमराह करने के लिए ओच्छी राजनीति कर रही है, जबकि सच यह है कि केंद्र सरकार निरंतर न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ौतरी कर रही है। कृषि मंत्री ने एमएसपी में की गई बढ़ौतरी का स्वागत करते हुए कहा कि गेहूं के एमएसपी को 40 रुपए बढ़ाकर 1975 से 2015 रुपए प्रति क्विंटल, चने पर एमएसपी 130 रुपए बढ़ाकर 5100 से 5230 रुपए प्रति क्विंटल, मसूर में 400 रुपए की वृद्धि कर 5100 से 5500 रुपए प्रति क्विंटल किया गया है।

उन्होंने कहा कि सरसों पर एमएसपी 400 रुपए बढ़कर अब 5050 रुपए प्रति क्विंटल हो गई है, जबकि जौ पर न्यूनतम समर्थन मूल्य 35 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी केंद्र सरकार ने एमएसपी में वृद्धि की थी। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि देश की आजादी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पहली बार ऐसी सरकार बनी है, जो किसानों के हितों को लेकर चिंतित है।

मोदी सरकार ने किसानों की आय को दोगुना रखने का लक्ष्य रखा है तथा पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में उन्हें प्रति वर्ष तीन किस्तों में 6000 रुपए की आर्थिक मदद दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग तीन कृषि कानूनों पर सिर्फ राजनीतिक रोटियां सेंक रहे हैं, लेकिन मोदी सरकार हमेशा से ही किसानों के हितों के लिए कार्य कर रही है और इस बात का भम्र फैलाने का प्रयास कर रहे हैं कि एमएसपी खत्म हो जाएगा, जबकि सच यह है कि एमएसपी बढ़ रहा है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो