एमेजॉन पर दुनिया भर में बिकेंगे स्वयं सहायता समूह के उत्पाद

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने थाना कलां से स्वयं सहायता समूह को अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने का मंच प्रदान करने का शुभारंभ किया। अब विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के तैयार किए गए 51 उत्पाद ई-कॉमर्स वेबसाइट ऐमेज़ॉन पर बिकेंगे। अनुराग ठाकुर ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को बिक्री के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान करना ग्रामीण विकास विभाग की एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह को अपने उत्पादों में स्वच्छता एवं गुणवत्ता सुनिश्चित करनी होगी, ताकि उन्हें इसके अच्छे दाम मिल सकें। अब हिमाचल प्रदेश के स्वयं सहायता समूहों को बाजार और खरीदार दोनों मिल गए हैं और अब महिलाओं को अपना हुनर बढ़ाना होगा, ताकि क्वालिटी में कहीं कोई कमी न रहे। अनुराग ठाकुर ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों ने कोरोना वायरस से निपटने में भी बहुत बड़ा योगदान दिया।

महिलाओं को सशक्त बनान लक्ष्यः वीरेंद्र कंवर
कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में 27 हजार महिला स्वयं सहायता समूह कार्य कर रहे हैं, जो विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाने से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि जिला ऊना में स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को सोमभद्रा ब्रांड नेम दिया गया है। कंवर ने कहा कि बैंबू इंडिया के सहयोग से जिला ऊना के बौल में एक बड़ा प्लांट लगाया जाएगा, जहां पर बांस से बने टूथब्रश जैसे उत्पादन तैयार होंगे तथा इसमें 700 लोगों को रोजगार दिया जाएगा।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो