कंप्यूटर तथा संबद्ध गतिविधियों में प्रशिक्षण पर दो वर्षों में 9.54 करोड़ रूपए व्यय

HNN News/ सोलन

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने ग्राम पंचायत पड़ग, ममलीग तथा ग्याणा में बताईं कल्याणकारी योजनाएं प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, एकल महिला, विधवाओं तथा अल्पसंख्यकों को कंप्यूटर तथा संबद्ध गतिविधियों में प्रशिक्षण तथा दक्षता प्रदान करने के लिए गत दो वर्षों में 9.54 करोड़ रूपये व्यय किए गए हैं।

यह जानकारी सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग से संबद्ध सांस्कृतिक दलों ने विशेष प्रचार अभियान की कड़ी में आज सोलन तथा अर्की विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित कार्यक्रमों में दी। कलाकारों ने राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण तथा अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी उपस्थित जनसमूह को प्रदान की।

अक्षिता लोकनृत्य सांस्कृतिक युवामंच सोलन के कलाकारों ने सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत पड़ग तथा ग्राम पंचायत ममलीग में गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से उपस्थित जनसमूह का जहां मनोरंजन किया वहीं सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी अवगत करवाया। कलाकारों ने बताया कि अत्याचार से पीडि़त अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को राहत प्रदान करने के लिए एक लाख से 8 लाख 25 हजार तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान है।

भाजपा के सोलन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप ने इस अवसर पर कहा कि अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए केंद्रीय प्रायोजित छात्रावास निर्माण योजना आरंभ की है। योजना के अन्तर्गत अनुसूचित जाति की छात्रों के शिक्षा के स्तर के विकास तथा उन्हे विद्यालयों, महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों में आवास सुविधा प्रदान करना सुनिश्चित बनाया गया है। छात्रावास निर्माण के लिए 50ः50 के आधार पर केन्द्र तथा राज्य सरकार भवन के प्राक्कलन के आधार पर अनुदान सहायता प्रदान की जाती है।

सोलन जिला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत ग्याणा के गांव कश्यालू में पूजा कलामंच बाड़ीधार सरयांज के कलाकारों ने गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। कलाकारों ने लोगों को अवगत करवाया कि समाज में छुआछूत की कुप्रथा को दूर करने के उद्देश्य से अन्तरजातीय विवाह को प्रोत्साहित किया जा रहा है। अन्तरजातीय विवाह करने पर 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है।

पूजाकला मंच के प्रभारी राजू भाटिया तथा कलाकार संजय कुमार, सुरेश कुमार, रमेश चंद, स्वर्णजीत, मंजू, सोनू, कमलेश चंद, कविता रोशन लाल भाटिया ने नुक्कड़ नाटक ‘शाउणू मामा’ माध्यम से उपस्थित जनसमूह को अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से अवगत करवाया।

इस अवसर पर दुग्ध पशु सुधार सभा के अध्यक्ष रविंद्र परिहार, भाजपा मंडल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर, ग्राम पंचायत पड़ग के प्रधान जगदीश चंद, उपप्रधान गीत, ग्राम पंचायत ग्याणा की प्रधान मीरा भट्टी, वार्ड सदस्य नरेंद्र कुमार, सरस्व्ती देवी, कमलेश चंद सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Test