कुटलैहड़ में इतने सितंबर को होगा साहसिक खेल गतिविधियों का ट्रायल-कंवर

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के बौल में 45 लाख रुपए की लागत से बनने वाले सड़क सुविधा केंद्र का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि यहां पर पर्यटकों के लिए महिला व पुरुष शौचालय, कैफे, बैठने की व्यवस्था, किचन तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने निर्देश दिए कि इस केंद्र का निर्माण जल्द से जल्द किया जाए। साथ ही कहा कि यह प्रदेश में अपनी तरह का पहला सुविधा केंद्र बनकर तैयार होगा एवं अगले चरण में यहां पर आगंतुकों के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 15 से 23 सितंबर तक पैराग्लाइडिंग तथा जल क्रीड़ाओं जैसे साहसिक खेलों का ट्रायल शुरू किया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार से 17 करोड़ रुपए की एक परियोजना स्वीकृत की गई है, जिसका जल्द ही शिलान्यास किया जाएगा। पर्यटन को बढ़ावा मिलने से स्थानीय निवासियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बौल में किसान भवन के लिए 3 कनाल भूमि का चयन कर लिया गया है, जिसके निर्माण पर 3.30 करोड़ खर्च होंगे।

उन्होंने कहा कि यह भवन अगले एक वर्ष में बनकर तैयार कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पानी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए पुरानी स्कीमों को सुदृढ़ किया जा रहा है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत ढांचा सुदृढ़ करने के लिए एक साल पांच काम अभियान युद्धस्तर पर छेड़ा गया है। स्थायित्व एवं सुजलाम अभियान आरंभ हुआग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि स्वच्छता के लिए विभाग ने प्रदेश भर में 100 दिन का स्थायित्व एवं सुजलाम अभियान आरंभ किया है, जिसकी शुरूआत शिमला से हो चुकी है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो