कुल्लू: 5.50 करोड़ के बहु-उद्देशीय राजस्व कलैक्टोरेट की मुख्यमंत्री ने रखी आधारशिला

HNN News/कुल्लू 

राज्य सरकार भुबुजोत सुरंग के निर्माण का मामला केन्द्र से उठाएगी ताकि दूरदराज लग घाटी के लोगों को सुविधा प्रदान की जा सके। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज मंगलवार को  कुल्लू जिले की लग घाटी के डुगीलग में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कही। 

उन्होंने कहा कि सरकार लग क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसति करने के लिए हर सम्भव सहायता प्रदान करेगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार इस महीने की 27 तारीख को एक वर्ष का कार्यकाल पूरा कर रही है।

उन्होंने कहा कि जब एक वर्ष पूर्व उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा के वरिष्ठ केन्द्रीय नेतृत्व ने शिमला में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होकर समारोह की गरिमा को बढ़ाया था। उन्होंने कहा कि यह हमारे प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि प्रदेश सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर प्रधानमंत्री एक बार फिर धर्मशाला में इस माह की 27 तारीख को आयोजित ‘जन आभार रैली’ की शोभा बढ़ाएंगे।

उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री का प्रदेश के लोगों के प्रति स्नेह व लगाव को दर्शाता है। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने प्रदेश को न केवल विकासात्मक कार्यों के लिए सहायता उपलब्ध करवाई, बल्कि प्रदेश को आपात स्थिति में भी सहायता प्रदान की। उन्होंने कहा कि केन्द्र ने लाहौल घाटी तथा चम्बा जिले के होली में असामयिक बर्फबारी के कारण फंसे लोगों को एयर लिफ्ट करने के लिए सात हैलीकॉप्टर भी उपलब्ध करवाए। 

केन्द्र सरकार ने प्रदेश को 9000 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं प्रदान की हैं। मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रदेश सरकार द्वारा अपने कार्यकाल के अन्तिम दिनों में सत्ता हासिल करने के लिए घोषणाएं करने की आलोचना की। उन्होंने कहा कि बिना किसी बजट प्रावधान में अनेक महाविद्यालयों व शिक्षण संस्थानों की घोषणाएं की गई।

वर्तमान राज्य सरकार अपना कार्यभार सम्भालने के प्रथम दिन से ही बिना किसी राजनीतिक द्वेषभाव व पक्षपात के प्रदेश के विकास के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का पहला निर्णय वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण को पर आधारित था।

मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डुगीलग के भवन निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये की घोषणा की। उन्होंने महिला मण्डल भवन डुगीलग तथा लाईधारग प्रत्येक के निर्माण के लिए तीन लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने खुशी जाहिर की कि पिछले एक वर्ष के दौरान कुल्लू जिले में विकास को गति मिली है।  

कुल्लू के विधायक सुन्दर सिंह ठाकुर ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का उनके गृह निर्वाचन क्षेत्र के दूरवर्ती क्षेत्र में स्वागत करते हुए क्षेत्र के लिए विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री से क्षेत्र के लिए बेहतर सड़क सुविधा व जलापूर्ति सुनिश्चित बनाने का भी आग्रह किया।

पूर्व सांसद महेश्वर सिंह ने इस अवसर पर सम्बोधित किया और क्षेत्र की विभिन्न मांगों से मुख्यमंत्री को अवगत करवाया। उन्होंने मुख्यमंत्री से क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने का भी आग्रह किया। 

बंजार के विधायक सुरेन्द्र शौरी, आनी के विधायक किशोरी लाल सागर, एचपीएमसी के उपाध्यक्ष राम सिंह, कुल्लू भाजपा अध्यक्ष भीम सेन, उपायुक्त कुल्लू युनूस सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *