कोरोना के चलते हिमाचल में धीमी पड़ी सैलानियों की आमद, पर्यटन कारोबार प्रभावित

HNN/ शिमला

देश के कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने हिमाचल में सैलानियों की आमद एक बार फिर से धीमी कर दी है। इससे पर्यटन कारोबार भी काफी प्रभावित हुआ है। बाहरी राज्यों से कोरोना महामारी के चलते सैलानी हिमाचल का रुख नहीं कर रहे हैं जिससे पर्यटन कारोबार पर बुरा असर पड़ने लगा है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना के मामले बढ़ने से हिमाचल प्रदेश में एडवांस बुकिंग पर विराम लग गया है।

कोरोना के चलते बाहरी राज्यों से सैलानी हिमाचल प्रदेश का कम ही रुख कर रहे है। जिसके चलते शिमला-मनाली के अलावा धर्मशाला और डलहौजी के होटलों में समर टूरिस्ट सीजन के लिए एडवांस बुकिंग में भारी गिरावट आई है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश, बंगाल सहित अन्य राज्यों के सैलानी अब हिमाचल आने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। 

बाहरी राज्यों के सैलानियों ने प्रदेश के होटलों में एडवांस बुकिंग कन्फर्म करवानी बंद कर दी है। सैलानी हफ्ते-दस दिन के लिए बुकिंग को होल्ड करवा रहे हैं। बता दें कि अप्रैल और मई-जून में समर टूरिस्ट सीजन के लिए अच्छी-खासी संख्या में देश भर से सैलानियों ने हिमाचल के पर्यटन स्थलों में एडवांस बुकिंग करवानी शुरू की थी।

इससे पर्यटन कारोबारी भी सीजन अच्छा जाने की उम्मीद लगा बैठे थे। आस थी कि अप्रैल, मई-जून में होटलों में 50 से 60 फीसदी तक ऑक्यूपेंसी रहेगी। इसी बीच, कोरोना ने एक बार फिर अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। कोरोना महामारी के चलते एक बार फिर से होटल कारोबारियों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खिंच गई है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो