कोविड-19 संक्रमण समय में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं की भूमिका सराहनीय-विवेक चंदेल

HNN / सोलन

अतिरक्त उपायुक्त सोलन विवेक चंदेल ने कहा कि कोविड-19 महामारी के समय में महिला एवं बाल विकास विभाग विशेष रूप से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं ने प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन के निर्देशानुरूप सराहनीय कार्य किया है।

विवेक चंदेल ने कहा कि एक्टिव केस फाइडिंग अभियान, निगाह कार्यक्रम सहित लोगों को कोरोना संक्रमण के विषय में जागरूक बनाने तथा व्यापक स्तर पर घर पर मास्क तैयार करने में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं ने अनुकरणीय भूमिका निभाई है।

जिला सोलन में अब तक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं तथा स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगभग 01 लाख 05 हजार मास्क बनाए गए हैं। जिला की 60 ग्राम पंचायतों में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल की अगुवाई में 20 हजार से अधिक मास्क वितरित किए गए हैं। लोगों को मास्क पहनने का सही तरीका भी बताया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं, बच्चों और किशोरियों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य लक्षित समूहों को विभिन्न लाभ प्रदान करना और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए तैयार करना है। उन्होंने ज़िला कार्यक्रम अधिकारी तथा सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं के लाभार्थियों का चयन निर्धारित मापदण्डों के अनुसार किया जाए।