कौशल विकास, औद्योगिक कौशल विकास व बेरोजगारी भत्ता योजनाओं पर व्यय किए करोड़ों रुपए – डीसी

HNN/ नाहन 

हिमाचल प्रदेश सरकार ने जिला सिरमौर में कौशल विकास भत्ता, बेरोजगारी भत्ता व औद्योगिक कौशल विकास भत्ता योजना के अंतर्गत करोड़ों रुपए की राशि व्यय की है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने दी। उन्होंने बताया कि इन योजनाओं के तहत लाभार्थी को 1000 रुपए मासिक भत्ता दिया जाता है। जिला सिरमौर में कौशल विकास भत्ता योजना के अंतर्गत अगस्त 2021 तक 30 करोड़ 23 लाख 81 हजार रुपए की राशि 32307 लाभार्थियों को भता स्वरूप दिया है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत अगस्त माह में 119 नए लाभार्थियों ने आवेदन किया है। इसी प्रकार, बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत अब तक 13 करोड़ 81 लाख 39 हजार 500 रुपए 9796 लाभार्थियों को भत्ते के रूप में दिए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत अगस्त माह में 120 नए लाभार्थियों ने आवेदन किया है। उन्होंने बताया कि रोजगार विभाग में औद्योगिक कौशल विकास भत्ता योजना के अंतर्गत कुल 636 लाभार्थियों को 38 लाख 26 हजार रुपए की राशि व्यय कर भत्ता दिया गया है।

उन्होंने बताया कि औद्योगिक कौशल विकास भत्ता योजना के अंतर्गत अगस्त माह में अब तक विभाग को 6 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिला रोजगार अधिकारी अक्षय शर्मा ने बताया कि बेरोजगारी भत्ता योजना में सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए बजट की उपलब्धता न होने के कारण पिछले 5 माह से भत्ता लंबित है। जैसे ही विभाग के पास इस योजना से संबंधित बजट उपलब्ध होगा, लंबित भत्ता लाभार्थियों को दिया जाएगा।

जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि कौशल विकास भत्ता, बेरोजगारी भत्ता व औद्योगिक कौशल विकास भत्ता योजना का लाभ उठाने के लिए जिलावासी अपने नजदीकी रोजगार कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं तथा अधिक जानकारी के लिए रोजगार अधिकारी कार्यालय के दूरभाष नंबर 01702-222274 पर संपर्क कर सकते हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो