क्षय रोग उन्मूलन के लिए जिला में चलेगा विशेष अभियान….

HNN/ काँगड़ा

क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत एक अगस्त से 31 अगस्त तक घर-घर जाकर सभी लोगों की टीबी रोग के लिए स्क्रीनिंग की जाएगी, टीबी के लक्षण पाए जाने पर टेस्ट भी करवाए जाएंगे। यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि कांगड़ा जिला को टीबी मुक्त जिला बनाने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं इस के लिए नियमित तौर पर समीक्षा बैठकें भी आयोजित की जा रही हैं। अतिरिक्त जिलाधीश राहुल कुमार ने क्षय रोग उन्मूलन अभियान को सफल बनाने के लिए तत्परता के साथ कार्य करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।

इसके साथ ही स्वास्थ्य टीमों को ट्रेनिंग, जरूरी सामग्री शीघ्र उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए। इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए डॉक्टर गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि सभी खंडों में स्वास्थ्य विभाग तथा आयुर्वेद विभाग, आईसीडीएस विभाग और पंचायती राज विभाग द्वारा संयुक्त एक टीम गठित की जाएगी। यह टीम सभी घरों तथा गांव व शहरों में रहने वाले मजदूर व झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले लोगों से संपर्क करेगी।

इस अवसर पर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ राजेश सूद ने क्षय रोग निवारण टीम द्वारा सभी लोगों के स्वास्थ्य से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे व इसमें लक्षणों के आधार पर होने वाले संक्रमण का शीघ्र पता लगाकर उनका इलाज शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने आम जनमानस तथा टीबी रोगियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया है जिसमें कोई भी व्यक्ति टीबी के रोग के बारे में जानकारी ले सकता है और टीबी के रोग के लिए अपनी सेल्फ एसेसमेंट कर सकता है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो