क्षय रोग पर जागरूकता के लिए कार्यशाला आयोजित

HNN News/ सोलन

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सोलन द्वारा गत दिवस यहां सोलन जिला में क्षय रोग के सक्रिय मामलों का पता लगाने के लिए कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉ. राजन उप्पल ने की।

डॉ. राजन उप्पल ने कहा कि क्षय रोग के उन्मूलन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सूक्ष्म योजना कार्यान्वित की जाएगी। जिला में इस योजना को 16 से 30 नवंबर, 2019 तक कार्यान्वित किया जाएगा। इस सूक्ष्म योजना के कार्यान्वयन में खंड चिकित्सा अधिकारियों के सहयोग से स्वास्थ्य पर्यवेक्षक, स्वास्थ्य शिक्षक एवं आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से घर-घर जाकर क्षय रोग के सक्रिय मामलों की पहचान की जाएगी तथा संभावित रोगियों के परीक्षण के लिए नमूने एकत्रित किए जाएंगे।

कार्यशाला में डॉ. अनीता महाजन ने क्षय रोग के सक्रिय मामलों को पता लगाने के लिए निर्देशों की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. मुक्ता रस्तोगी ने कहा कि जिला को क्षय रोग मुक्त करने के लिए सभी खंड चिकित्सा अधिकारी अपने क्षेत्र के स्वास्थ्य शिक्षकों एवं आशा कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर कार्य योजना तैया करेंगे। इस कार्य योजना के तहत स्वास्थ्य शिक्षक एवं आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को क्षय रोग के विषय में जागरूक बनाएंगे। उन्होंने कहा कि जागरूकता से क्षय रोगियों की शीघ्र पहचान एवं उन्हें त्वरित दवा उपलब्ध करवाने में सहायता मिलेगी।

कार्यशाला में विभिन्न चिकित्सा खंडों के खंड चिकित्सा अधिकारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं अन्य उपस्थित थे।