खेलों को जीवन का अभिन्न अंग बनाएं युवा- डाॅ. सैजल

HNN News/ सोलन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी नियमित रूप से भाग लेना चाहिए ताकि वे शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहकर देश के विकास में नियमित योगदान दे सकें।

डाॅ. सैजल आज सोलन जिला के परवाणु में आईशर स्कूल में रितिश मेमोरियल कप-2019 क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारम्भ करने के उपरान्त खिलाड़ियों, छात्रोें एवं अन्य को सम्बोधित कर रहे थे।

डाॅ. सैजल ने कहा कि खेल सभी के सम्पूर्ण विकास के लिए आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि खेल जहां हमें मानसिक एवं शारीरिक रूप से मज़बूत बनाते हैं वहीं अनुशासन तथा स्वस्थ प्रतियोगिता जैसे गुणों का विकास भी करते है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे अपनी दिनचर्या में खेलों को अवश्य सम्मिलित करें।

उन्होंने कहा कि खेल युवाओं को नशे से दूर रखने में भी सहायक हैं। खिलाड़ी न केवल स्वंय नशेे से दूर रहते हैं अपितु अपने साथियों को भी इस सामाजिक कुरीति से दूर रखने में सहायक बन सकते हैं।

उन्होंने कहा कि युवाओं से देश तथा प्रदेश को बहुत आशाएं हैं तथा युवाओं को अपने लक्ष्यों को पूरा करने के साथ-साथ इन अपेक्षाओं पर भी खरा उतरना होगा।

उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे अपने बुजुर्गों से नियमित संवाद बनाए रखें और अपनी परम्पराओं को जानें क्योंकि लोक परम्पराओं का ज्ञान विकास का मार्ग प्रशस्त करता है। डाॅ. सैजल ने कहा कि हिमाचल जैसेे पहाड़ी प्रदेश में सरकारी तथा निजी विद्यालयों के समन्वय से छात्रों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान की जा रही है।

प्रदेश में 3200 से अधिक निजी विद्यालय इस दिशा में सत्त कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार सभी को आधुनिक प्रणाली युक्त शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए दृढ़संक्ल्प है।

इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए राज्य में ‘सी.वी. रमन वर्चउल क्लासरूम योजना’ आरम्भ करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। योजना के प्रथम चरण में दूर-दराज स्थित महाविद्यालयों में वर्चउल क्लास रूम स्थापित किए जाएंगे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि रितिश मेमोरियल जैसी प्रतियोगिता से रितिश जैसा खिलाड़ी सदैव स्मृतियों में जीवित रहेगा। डाॅ. सैजल ने प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डाॅ. डेजी ठाकुर ने भी अपने विचार रखे। विद्यालय के प्रधानाचार्य दीपक सिंगी ने सभी का आभार व्यक्त किया। प्रतियोगिता में 6 टीमों ने भाग लिया।

फाईनल मुकाबले में आयशर स्ट्राईकर्स ने आयशर थडंर्स को 5 विकेट से हराया। कसौली भाजपा मण्डल के पूर्व अध्यक्ष दौलत ठाकुर, उप पुलिस अधीक्षक परवाणु योगेश रोल्टा, अन्य अधिकारी, भाजपा तथा भाजयुमो के अन्य पदाधिकारी, विद्यालय के अध्यापक, छात्र तथा खिलाड़ी इस अवसर पर उपस्थित थे।