खेल महाकुंभ में 1200 टीमें और एक लाख खिलाड़ी ले रहे भाग, विजेताओं को 50 लाख…

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कुटलैहड़ विस क्षेत्र के हटली में खेल महाकुंभ प्रतियोगिता की शुरूआत की। इस प्रतियोगिता में क्षेत्र की 135 टीमें हिस्सा लेंगी, जिनमें से 42 टीमें वालीबॉल की हैं। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि खेल महाकुंभ हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद व केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर की सकारात्मक सोच का नतीजा है ताकि ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का अवसर मिल सके।

इस प्रकार की प्रतियोगिताएं स्वस्थ रहने के साथ-साथ युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करती हैं। उन्होंने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में आयोजित किए जा रहे खेल महाकुंभ में कुल 1200 टीमें व एक लाख खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इस बार लड़कियों को भी मौका दिया गया है तथा कुश्ती व एथलेटिक्स जैसे खेलों को शामिल किया गया है। इस प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार राशि के रूप में 50 लाख से अधिक की धनराशि दी जाएगी।

इसके साथ ही संसदीय क्षेत्र स्तर तक पहुंचने वाले खिलाड़ियों को राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित करने के लिए एक करोड़ रुपए तक की राशि खर्च की गई है। उन्होंने कहा कि अनुराग ठाकुर का अनुसरण करते हुए आज उत्तर प्रदेश के 70 से अधिक सांसद अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों में खेल महाकुंभ का आयोजन कर रहे हैं। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार गांव-गांव में इस तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन करने पर विचार कर रही है।

उन्होंने बंगाणा में इनडोर स्टेडियम के निर्माण के लिए साढ़े चार करोड़ रुपए स्वीकृत करने पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का आभार व्यक्त किया और कहा कि हिमाचल प्रदेश में खेलों के लिए आधारभूत ढांचा सुदृढ़ बनाने के लिए वह निरंतर प्रयास कर रहे हैं। अनुराग ठाकुर के प्रयासों से ही धर्मशाला में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट मैदान बनकर तैयार हुआ है। प्रदेश में क्रिकेट का आधारभूत ढांचा विकसित होने के चलते ही हिमाचल प्रदेश आज विजय हजारे ट्रॉफी का विजेता बना है।

इससे पहले एचपीसीए के सचिव व प्रदेश भाजपा मीडिया प्रभारी सुमित शर्मा ने खेल महाकुंभ की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की 17 विस क्षेत्रों में इन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाना है, जिनमें से 11वें विस क्षेत्र कुटलैहड़ में इसकी शुरूआत हुई है। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ के आयोजन का उद्देश्य खेल प्रतिभाओं की पहचान करना है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो