गरोला स्कूल में बच्चों ने किया पौधारोपण

HNN News / चम्बा

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गरोला में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एनएसएस, इको क्लब व स्काउड एंड गाइड के कैडेट्स ने स्कूल परिसर व आसपास के क्षेत्र में पौधारोपण किया। स्कूल प्रधानाचार्य नीलम ने पौधा लगाकर शुभारंभ किया, जिसके बाद स्वयंसेवियों ने लगभग 20 पौधे रोपे।

इस दौरान स्थानीय लोगों को भी पर्यावरण के संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया। प्रधानाचार्य ने बच्चों को पेड़ों के महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वच्छ वातावरण के लिए आसपास पेड़ पौधों का होना बहुत आवश्यक है। पेड़ पौधों के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है।

वृक्ष धरती का सौंदर्य है। यदि वृक्ष नहीं होंगे, तो धरती सुंदर नहीं दिखेगी। सारी धरती हरियाली से ही रंग बिरंगी सुंदर दिखाई देती है। वहीं, हमें स्वच्छ हवा देने में भी पेड़ पौधों का अहम योगदान रहता है। हर व्यक्ति को जीवन में हर वर्ष एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। इस अवसर पर संजय शर्मा, हाकम, अनीश कपूर, दीपिका समेत स्कूल का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

कुड़थाधार में पौधे बचाने की शपथ ली

हरित विद्यालय अभियान के अंतर्गत शुरू किए गए पौधारोपण अभियान के तहत मंगलवार को राजकीय उच्च विद्यालय कुड़थाधार में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों व अध्यापकों ने स्कूल परिसर व उसके आसपास पौधे रोपे।

मुख्याध्यापक राज कुमार शर्मा की अगुवाई में विद्यार्थियों ने पौधों को संरक्षित रखने की शपथ ली। उन्होंने कहा कि पौधा तभी बड़ा हो पाएगा अगर उसकी अच्छी प्रकार से देखभाल की जाए।