गांव में खेल प्रतिभा की खोज के लिए प्रदेश भर में शुरू होगा खेल महाकुंभ- राकेश पठानिया

HNN / काँगड़ा

हिमाचल प्रदेश के सभी संसदीय क्षेत्रों में खेल महाकुंभ आयोजित किये जाएंगे। यह जानकारी वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने धर्मशाला के होटल धौलाधार के सभागार में सांसद खेल महाकुंभ को लेकर आयोजित कांगड़ा संसदीय क्षेत्र की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। पठानिया ने कहा कि इस बैठक के बाद शिमला, मंडी में बैठकें आयोजित की जाएंगी और इन संसदीय क्षेत्रों में खेल महाकुंभ के आयोजन को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी।

उन्होंने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में पहले से ही सांसद खेल महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है।पठानिया ने कहा कि सांसद खेल महाकुंभ प्रतियोगिता को प्रतिभा खोज के रूप में पूरे प्रदेश में आरंभ किया जाएगा ताकि पूरा प्रदेश केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की सोच का लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ में बालीवाल, कब्बडी, खो-खो, रेसलिंग, क्रिकेट, एथलेिटक्स, बैडमिंटन तथा कुश्ती को शामिल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि विजेताओं को राज्य सरकार की तरफ से प्रमाण पत्र भी जारी किये जाएंगे ताकि नौकरी में खिलाड़ियों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि इस महाकुंभ में लड़कियों को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव तथा हिमाचल प्रदेश के स्वर्णिम 50 वर्ष को भी इस आयोजन के साथ जोड़ा जाएगा। पठानिया ने कहा कि इस प्रतिस्पर्धा में युवा मोर्चा को 50 फीसदी पार्टनर के रूप में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ में पंचायत फर्स्ट यूनिट, विधानसभा क्षेत्र दूसरी यूनिट और संसदीय क्षेत्र तीसरी यूनिट होगी।

उन्होंने युवा वर्ग से अपील की कि वे कोेरोना का टीका अवश्य लगवाएं। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ में विधानसभा स्तर पर स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। इसके लिए युवा मोर्चा को स्थान चिन्हित करने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ में क्रिकेट भी शामिल है जिसके इन्टरनल फाईनल एचपीसीए स्टेडियम धर्मशाला में करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर प्रतिस्पर्धा का एक-एक फाईनल हर विधान सभा में करवाए जाने का प्रयास किया जाएगा।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो