गीत-संगीत के माध्यम से दी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

HNN / सोलन       

सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए कार्यान्वित किए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के अन्तर्गत आज पर्वतीय लोकमंच दाड़वा के कलाकारों द्वारा नालागढ़ विकास की ग्राम पंचायत रामशहर तथा छियाछी में प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाया गया।

धर्मपुर विकास खण्ड में शिव शक्ति कलामंच के कलाकारों द्वारा ग्राम पंचायत दाड़वां के गांव शायला तथा ग्राम पंचायत चण्डी के गांव बोंटरा तथा हिम सांस्कृतिक दल ममलीग के कलाकारों द्वारा ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ के गांव कुठाड़, ग्राम पंचायत घड़सी के गांव घड़सी में सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों तथा योजनाओं की जानकारी गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रदान की गई। कलाकारों ने बताया कि राज्य में सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के अन्तर्गत सोलन ज़िला में वर्तमान में लगभग 36 हजार पात्र लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की जा रही है।

सामाजिक सुरक्षा पैंशन उपलब्ध करवाने पर लगभग 147 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं। ज़िला में 60 से 69 वर्ष के सामाजिक सुरक्षा पैंशन धारकों की संख्या 11 हज़ार 32 है। 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पैंशनरों की संख्या 16855 है। 65 से 69 वर्ष आयुवर्ग में 2560 पात्र महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा पैंशन दी जा रही है। लोगों को जानकारी दी गई कि अनुसूचित जाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छरत्राओं के लिए केन्द्रीय प्रायोजित छात्रावास निर्माण योजना के अनतर्गत 50ः50 के अनुपात में 8 छात्रावास निर्माण योजना का कार्यान्वयन किया जा रहा है।

विवाह अनुदान योजना के अन्तर्गत स्वेच्छा से 40 से 74 प्रतिशत तक दिव्यांग लड़के अथवा लड़की से विवाह करने पर प्रोत्साहन के रूप में 25 हजार रुपए तथा 74 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता की स्थिति में 50 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। कलाकारों द्वारा इस अवसर पर नशा निवारण के साथ-साथ कोविड-19 नियमों के विषय में भी जागरूक किया गया।
 

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो