गैस डिलिवरी के दौरान भार तोलक रखना होगा जरुरी

HNN News / शिमला 

खाद्य आपूर्ति विभाग ने अब नई पहल शुरू कर दी है। जिससे कम वजन के गैस सिलेंडर के आबंटन में गड़बड़ी न हो, इसके लिए खाद्य आपूर्ति विभाग ने यह आदेश दिए है कि गैस डिलिवरी के दौरान भार तोलक रखना जरूरी होगा। इसको लेकर विभाग ने सभी गैस एजेंसियों को फरमान जारी कर दिए हैं। साथ ही विभाग ने छापामारी अभियान शुरू करने के आदेश दिए हैं।

आदेशों में कहा गया है कि जब भी गैस एजेंसी के कर्मचारी सिलेंडर उपभोक्ताओं को देंगे तो उस समय वे गैस का भार तोल कर सिलेंडर डिलीवर करें। यदि तय माप से गैस का भार कम हुआ, तो उसे वापस ले जाएं। यदि ऐसा नहीं होता है तो इसकी शिकायत उपभोक्ता भी कर सकता है। विभाग की मानें तो हर साल प्रदेश भर में कम भार के गैस सिलेंडरों की 30-40 शिकायतें उपभोक्ताओं द्वारा की जाती हैं।

अभी राज़धानी के साथ अन्य जिलों में सिलेंडर भार को लेकर छापामारी चल रही है। इसमें कम भार आबंटन को लेकर प्रदेश की पांच गैस एजेंसियों के चालान भी काटे गए हैं। छापामारी के दौरान पाया गया है कि कई गैस एजेंसियां नियमों के तहत गैस सिलेंडर का आबंटन नहीं कर रही हैं। ऐसी एजेंसियों पर खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा नकेल कसी जा रही है।

Test