ग्रामसभाओं में भाग लेना सुनिश्चित बनाएं गांववासी-सरवीण चौधरी

जनमंच में प्राप्त हुई 147 शिकायतें व मांगें

HNN News/ सोलन

शहरी विकास, नगर नियोजन एवं आवास मंत्री सरवीण चौधरी ने ग्रामीणों से आग्रह किया है कि वे अपनी-अपनी ग्राम पंचायत में समय-समय पर होने वाली ग्रामसभा बैठकों में भाग लें ताकि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए पात्र व्यक्तियों का चयन हो सकें और लोगों की ग्राम स्तर पर सुलझने वाली समस्याओं का निपटारा हो सके। सरवीण चौधरी अर्की विधानसभा क्षेत्र के भूमती में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता कर रही थी।

सरवीण चौधरी ने कहा कि बीपीएल सूची सहित अन्य योजनाओं का चयन ग्राम सभाओं में होता है। लोगों को चाहिए कि वे ग्राम सभा बैठकों में अपना पक्ष रखें। शहरी विकास मंत्री ने खंड विकास अधिकारी कुनिहार को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत भूमती में बीपीएल सूची का पुनः निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि किसी भी ग्राम पंचायत को नियमों के विपरीत बीपीएल मुक्त घोषित नहीं किया जा सकता। ऐसा होने की स्थिति में संबंधित उपमंडलाधिकारी के समक्ष अपील दायर की जा सकती है।

सरवीण चौधरी ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न क्षेत्रों में भूमि इन्तकाल तथा भूमि पर कब्जे इत्यादि के मामलों में निर्धारित समय अवधि में जांच पूरी करें ताकि इन मामलों को शीघ्र सुलझाया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत भूमती के प्लास्टा गांव के संपर्क मार्ग का कार्य शीघ्र शुरू किया जाए। उन्होंने सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि क्षेत्र की ग्राम पंचायत सरली को शीघ्र पेयजल योजना से जोड़ा जाए ताकि लोगों को पेयजल की सुचारू आपूर्ति हो सके।

शहरी विकास मंत्री ने उपमंडलाधिकारी अर्की को निर्देश दिए कि बहावा गांव में सम्पर्क मार्ग रोके जाने के संबंध में विस्तृत जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने निर्देश दिए कि उपमंडलाधिकारी अर्की 08 जनवरी, 2020 को बहावा जाकर संबंधित पक्षों से बात कर जांच करे। आज के जनमंच में कुल 147 शिकायतें एवं मांगें प्राप्त हुईं। इनमें से 65 शिकायतें एवं 44 मांगें पूर्व जनमंच अवधि में प्राप्ति हुईं। 06 शिकायतों एवं 32 मांगे जनमंच में प्राप्त हुई। 45 शिकायतों का निपटारा सुनिश्चित बनाया गया। आज के जनमंच में 2500 से अधिक लोग उपस्थित रहे।

जनमंच में 21 हिमाचली प्रमाण पत्र तथा 12 आय प्रमाण पत्र बनाए गए। 08 व्यक्तियों को परिवार रजिस्टर की नकल उपलब्ध करवाई गई। 08 इन्तकाल किए गए। अनुसूचित जाति के 03 प्रमाण पत्र बनाए गए। आज के जनमंच में 40 व्यक्तियों का आधार कार्ड बनाने के लिए पंजीकरण किया गया। 03 हल्फनामे भी बनाए गए तथा एक व्यक्ति की भूमि का पंजीकरण किया गया।

जनमंच के अवसर पर आयोजित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निःशुल्क शिविर में 283 रोगियों की स्वास्थ्य जांच की गई। 20 व्यक्तियों का दंत परीक्षण किया गया तथा 62 व्यक्तियों के नेत्र जांचे गए। आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में 92 रोगियों का स्वास्थ्य जांचा गया। पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में दूध के 32 नमूने एकत्र किए गए। मल के 29 नमूने एकत्र किए गए।

पूर्व विधायक गोविंद राम शर्मा, प्रदेश भाजपा सचिव रतन सिंह पाल, भाजपा मंडल अर्की के अध्यक्ष देवेंद्र शर्मा, क्षेत्र की वरिष्ठ भाजपा नेता आशा परिहार, प्रदेश भाजपा किसान मोर्चा के सचिव दिलीप कुमार पाल, उपायुक्त सोलन केसी चमन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मधुसूदन शर्मा, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सोलन का कार्यभार देख रहे रोहित राठौर, उपमंडलाधिकारी अर्की विकास शुक्ला, सहायक आयुक्त भानु गुप्ता सहित अन्य अधिकारी तथा बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी एवं भाजपा तथा भाजयुमो के पदाधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Test