ग्राम पंचायत कोटबेजा में विकास कार्यों पर अब तक लगभग 24 लाख रुपए व्यय

HNN News/ सोलन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार आम आदमी की समस्याओं का निवारण उनके घरद्वार के समीप करने के लिए प्रतिबद्ध है। डॉ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र के कोटबेजा गांव में जनसमस्याएं सुनने के उपरांत लोगों को संबोधित कर रहे थे।

डॉ. सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में भाजपा सरकार प्रदेश के एक समान विकास और लोगों की समस्याओं के त्वरित निवारण की दिशा में कार्य कर रही है। सरकार के इन प्रयासों के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश में आरंभ किया गया जनमंच अत्यंत सफल रहा है।

सोलन जिला में अभी तक 14 जनमंच आयोजित किए जा चुके हैं। इन जनमंच कार्यक्रमों में लगभग 1200 शिकायतों एवं समस्याओं का निपटारा सुनिश्चित बनाया गया है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि जनमंच का लाभ उठाएं और अपने घर के समीप प्रदेश सरकार के मंत्री और पूरे प्रशासन की उपस्थिति में समस्याओं का उचित हल पाएं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार तक लोग अब अपनी समस्याएं एवं शिकायतें दूरभाष पर भी पहुंचा सकते हैं। हिमाचल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आम लोगों की शिकायतों के निपटारे के लिए एक समर्पित हेल्पलाइन सेवा आरंभ की है।

सेवा संकल्प हेल्पलाइन के नाम से आरंभ की गई इस हेल्पलाइन पर दूरभाष नंबर 1100 पर फोन कर समस्या एवं शिकायत की जानकारी दी जा सकती है।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि शिकायतों के समयबद्ध निदान के लिए दूरभाष नंबर 1100 का लाभ उठाएं। डॉ. सैजल ने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र में कोटबेजा से शिकायत निवारण कार्यक्रम आज से आरंभ किया गया है। चरणबद्ध आधार पर यह शिकायत निवारण कार्यक्रम पूरे विधानसभा क्षेत्र में आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से आग्रह किया कि गांव-गांव तक प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नवीन प्रयासों के माध्यम से लोगों के कल्याण के लिए कार्यरत है और ऐसे में यह आवश्यक है कि लोगों तक योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समय पर जानकारी पहुंचे ताकि वे इनका लाभ उठा सकें।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रदेश के साथ-साथ कसौली विधानसभा क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित बनाया जा रहा है। कोटबेजा ग्राम पंचायत में ही लगभग 24 लाख रुपए के विकास कार्य किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इनमें ठंडू गांव में 2 लाख रुपए की लागत से मोक्षधाम, ठंडू-झनकन संपर्क मार्ग के लिए 2 लाख रुपए, कोटबेजा से धारटी गांव तक संपर्क मार्ग को पक्का करने के लिए 2 लाख रुपए, कठेच से टोहना, लोहाड़ी तथा गंडल तक एंबुलेंस मार्ग के लिए 2 लाख रुपए, जोल गांव तक एंबुलेंस मार्ग के रखरखाव के लिए 2.50 लाख रुपए

झांगड़ गांव में 5 सौर ऊर्जा चलित लाइट स्थापित करने के लिए 75 हजार रुपए, घंडील गांव में मोक्षधाम एवं कमरे के लिए 2 लाख रुपए, पथेरू (अप्पर) गांव तक सड़क से पक्के रास्ते के लिए 2 लाख रुपए, निचला गंडल से उपरली गंडल तक संपर्क मार्ग को पक्का करने के लिए 1.50 लाख रुपए, बारग में महिला मंडल भवन के लिए 2 लाख रुपए, बरनोयटा खड्ड पर पुल के लिए 2 लाख रुपए तथा झांगड़ गांव में सामुदायिक भवन के लिए 2 लाख रुपए शामिल है।

डॉ. सैजल ने अढ़ाई माह में कुनाई-झांगड़ पुरानी जलापूर्ति पाईप को बदलने एवं पाईप का डाया बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मधियाना निचला में जलापूर्ति सुचारू बनाने के लिए पाईप उपलब्धता अनुसार शीघ्र बदले जाएंगे।

उन्होंने खंड विकास अधिकारी धर्मपुर को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित बनाया जाए कि समूचे क्षेत्र में किसानों को महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत धनराशि का भुगतान समय पर हो। उन्होंने खंड विकास अधिकारी को इस विषय में नियमित निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए।

ग्राम पंचायत कोटबेजा की प्रधान पदमा देवी, उप प्रधान रमेश सिंह, जिला परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष लाज किशोर शर्मा, नेहरू युवा क्लब कोटबेजा के प्रधान नरोत्तम वर्मा, तहसीलदार कसौली कपिल तोमर, प्रदेश विद्युत बोर्ड के अधिशाषी अभियंता राहुल वर्मा, लोक निर्माण विभाग कसौली के अधिशाषी अभियंता राजेश कुमार, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग धर्मपुर के एसडीओ नरेश ठाकुर, खंड विकास अधिकारी रवि बैंस सहित अन्य अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा ग्रामवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।