ग्राम पंचायत रौड़ी, टकसाल तथा गढ़खल में 377 रोगियों की एनीमिया जांच

HNN/ सोलन

आयुष विभाग द्वारा सोलन जिला के धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत रौड़ी, टकसाल तथा गढ़खल में 377 व्यक्तियों की जांच की गई। यह जानकारी जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने यहां दी। उन्होंने कहा कि इन ग्राम पंचायत रौड़ी में 191, ग्राम पंचायत टकसाल में 66 तथा ग्राम पंचायत गढ़खल में 120 व्यक्तियों की एनीमिया जांच की गई एवं उचित परामर्श प्रदान किया गया।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य जांच में जिन रोगियों का हीमोग्लोबिन स्तर बहुत कम पाया गया, उन्हें पूरी जांच के लिए परामर्श दिया गया। डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि इन शिविरों में लोगों को बताया गया कि एनीमिया रोग का पूर्ण निदान सम्भव है तथा उचित पोषाहार के माध्यम से सदैव एनीमिया से बचा जा सकता है। शरीर में रक्त की कमी के कारण एनीमिया होता है।

एनीमिया के कारणों में सबसे प्रमुख कारण शरीर में आयरन की कमी है। जब आपके आहार में लौह तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं होता है, तब व्यक्ति एनीमिया पीड़ित हो जाता है। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा अगर किसी भी कारण से शरीर में रक्त की कमी हो जाती है तो भी यह समस्या उत्पन्न होती है। चोट लगने पर खून निकलना, माहवारी या प्रसव में अधिक मात्रा में खून का बहना भी एनीमिया का एक कारण है।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो