ग्राम सभा की बैठक में छाया बीपीएल चयन का मुद्दा

ग्राम सभा की बैठक मे तीस पंचायतों का कोरम हुआ पूरा

HNN / राजगढ़

 राजगढ़ विकास खंड की तीस पंचायतों में बीते कल ग्रामसभा की बैठक आयोजन किया गया। जिसमें विशेषकर बीपीएल चयन का मुददा काफी चर्चा का विषय रहा। ग्राम सभा की बैठकों में लोगों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया चूंकि कोरोना के संकट काल के कारण ग्राम सभा की बैठके बीते डेढ वर्षों से नहीं हो पाई थी और सभी पंचायतों में कोरम पूरा होने की रिर्पोट प्राप्त हुई है। जिसकी पुष्टि बीडीओ राजगढ़ अरविंद गुलेरिया ने की है। ग्राम सभा में उपस्थित लोगों को प्रधानों द्वारा स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई।

यशवंतनगर की करगानू पंचायत के प्रधान विद्यानंद  ने बताया कि ग्राम सभा में बैठक में कोरम पूरा था। सभा में विभिन्न विकास कार्यों पर विस्तार से चर्चा की गई। इसी प्रकार ग्राम पंचायत कोठिया जाजर में ग्राम सभा की बैठक की अध्यक्षता प्रधान अरूणदेव विशिष्ट और उप प्रधान पवन तोमर ने की। पवन तोमर ने बताया कि सरकार द्वारा कोठिया जाजर पंचायत के लिए केवल बीपीएल की सीमा केवल 27 निर्धारित की गई है जोकि नाकाफी है। बताया कि ग्रामसभा में नए 27 बीपीएल परिवारों का चयन किया गया।

इसके बावजूद भी काफी पात्र परिवार तय सीमा होने के कारण शामिल नहीं किए जा सके। हालांकि बैठक काफी वर्षों से बीपीएल का लाभ उठा रहे सभी परिवारों को बाहर किया गया। पवन तोमर के अनुसार आबादी के आधार पर बीपीएल की संख्या भी सरकार को बढ़ा देनी चाहिए।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो