घरों के निर्माण को विशेष पैकेज के लिए मुख्यमंत्री से उठाया जाएगा मामला- सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री

आयुष्मान भारत और हिम केयर योजना से मिल रहा करोड़ों लोगों को लाभ

HNN News/ चंबा

चंबा विधानसभा क्षेत्र के तहत साहू में आज 19वें जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने की। जनमंच कार्यक्रम के दौरान कुल 359 समस्याएं और मांगें लोगों द्वारा प्रस्तुत की गई जिनमें से अधिकतर का निपटारा कर दिया गया।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा कि साहू क्षेत्र की उन पंचायतों में घरों के निर्माण के लिए विशेष पैकेज को लेकर मुख्यमंत्री के समक्ष मामला उठाया जाएगा जहां अभी भी कुछ दिक्कतें हैं और इसमें मुस्लिम बहुल इलाका भी है। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के दौरान घरों के निर्माण या मरम्मत को लेकर आए मामलों को देखते हुए विशेष कदम उठाए जाने की जरूरत है।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने अनेक जन हितैषी फैसले लेकर समाज के हर वर्ग को राहत पहुंचाने का काम किया है। आयुष्मान भारत और हिमाचल प्रदेश में शुरू की गई हिम केयर योजना से करोड़ों लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं। राज्य सरकार ने सहारा योजना शुरू करके एक और नई पहल की है।

इसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के ऐसे लोगों को जो कुछ गंभीर रोगों से पीड़ित हैं, उन्हें सामाजिक सुरक्षा और वित्तीय सहायता दी जाती है। घातक कैंसर रोग, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, हिमोफीलिया, थैलेसीमिया , गुर्दे के सही काम ना करने, पार्किंसन जैसे स्थाई रूप से रोगी को अक्षम करने वाले रोग से ग्रसित और एकल परिवार के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को 2000 रुपए की मासिक वित्तीय सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य सरकार की सामाजिक सेवा को लेकर की गई वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि राज्य सरकार ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने का फैसला लिया था। इस फैसले से 1 लाख 30 हजार वरिष्ठ जन लाभान्वित हुए।

जनमंच कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र बनाने के अलावा आधार रजिस्ट्रेशन , विकलांगता जांच, स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभागों द्वारा स्थापित मेडिकल शिविर जैसी सुविधाएं भी लोगों को उपलब्ध करवाई गईं। इस मौके पर चंबा के विधायक पवन नैयर ,अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल , एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह, सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, जिला भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष कांता ठाकुर , भाजपा मंडल अध्यक्ष विनोद कुमार के अलावा विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद रहे।

Test