चुड़ेश्वर सेवा समिति ने चूड़धार ट्रेकिंग रूट का किया निरीक्षण

डेढ़ करोड के पैदल मार्ग में पाई गई अनियमितताओं पर मांगी….

HNN / संगड़ाह

लोक निर्माण विभाग मंडल संगड़ाह के अंतर्गत निर्माणाधीन नौहराधार-चूड़धार ट्रैकिंग रुट के निर्माण कार्य मे बरती जा रही अनियमिताओं के मामले मे चुड़ेश्वर सेवा समिति की नौहराधार इकाई ने विभाग व प्रशासन से जांच व कार्यवाही की मांग की। रविवार को समिति द्वारा डेढ़ करोड़ की लागत से निर्माणाधीन उक्त पैदल मार्ग का निरीक्षण किया गया।

केंद्रीय चुड़ेश्वर समिति उपाध्यक्ष एंव कांग्रेस नेता अशोक ठाकुर, नौहराधार इकाई के अध्यक्ष जोगेंद्र चौहान व निरीक्षण टीम मे मौजूद दर्जन भर लोंगो ने कहा की, उक्त मार्ग निर्माण मे अनियमितताएं बरतने व घटिया सामग्री के इस्तेमाम के चलते यह रास्ता जगह जगह पूरा होने से पहले ही टूट रहा है। घटिया गुणवत्ता की रेत-बजरी व कच्चे पत्थर प्रयोग में लाए जाने पर उन्होने कड़ी आपत्ति जताई।

सेवा समिति पदाधिकारियों ने यहां जारी बयान मे कहा कि, ठेकेदार द्वारा मनमर्जी से कार्य किया जा रहा है और हैरानी की बात यह है कि, विभाग जांच नही कर रहा है। चुड़धार के जंगल मे ही रेत व निर्माण सामग्री के लिए अवैध खनन किया जा रहा है। सेवा समिति पदाधिकारियों ने बताया कि, इस कार्य मे ठेकेदार व विभाग की मिलिभक्त लग रही है। उन्होंने कहा कि, शीघ्र ही सेवा समिति इस मामले की शिकायत मुख्यमंत्री से करेगी। नौहराधार से ही अधिकतर यात्री व श्रदालु जाते है, मगर उक्त ठेकेदार ने कार्य बीच अथवा ऊपरी हिस्से से शुरू किया।

उन्होने कहा कि, आस्थास्थल के लिए बन रहे इस मार्ग की गुणवत्ता से कोई समझौता नही किया जाएगा और न ही सरकारी धन का दुरूपयोग होने दिया जाएगा। पहली बार राज्य सरकार द्वारा यहां पर्यटन विकास के लिए इतनी बड़ी राशि दी गई है तथा सड़क के लिए भी 8 करोड़ 58 लाख का बजट अलग से स्वीकृत हो चुका है। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता संगड़ाह रतन शर्मा ने कहा कि, एसडीओ नौहराधार को मामले की जांच के निर्देश दिए हैं तथा काम सही पाए जाने पर ही ठेकेदार को पहली पैमेंट की जाएगी। उन्होने कहा कि, फ्लैश स्टोंन फ्लोरिंग से ही पूरा रुट बनाया जाएगा।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो