जल विद्युत क्षमता के दोहन के लिए 10 वर्षीय कार्य योजना- सुखराम चौधरी

HNN/ सोलन

बहुदेशीय परियोजनाएं तथा ऊर्जा मन्त्री सुखराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल की अपार जल विद्युत क्षमता का दोहन करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश सरकार जल विद्युत क्षमता के समुचित दोहन के लिए 10 वर्षीय कार्य योजना के कार्यान्वयन की दिशा में अग्रसर है। सुखराम चौधरी आज सोलन जिला के अर्की उपमण्डल के कुनिहार में जन समस्याएं सुनने के उपरान्त उपस्थित जन समूह को सम्बोधित कर रहे थे। सुखराम चौधरी ने कहा कि हिमाचल में लगभग 25000 मैगावाट जल विद्युत क्षमता उपलब्ध है।

राज्य में वर्तमान में 10,400 जल विद्युत क्षमता का दोहन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 10 वर्षीय कार्य योजना के कार्यान्वयन से समुचित जल विद्युत क्षमता के त्वरित एवं वैज्ञानिक दोहन में सहायता मिलेगी। ऊर्जा मन्त्री ने कहा कि विद्युत क्षमता के दोहन के साथ-साथ राज्य सरकार लोगों को कम वोल्टेज की समस्या से निजात दिलवाने तथा विद्युत से सम्बन्धित विभिन्न समस्याओं का समयबद्ध निराकरण करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार जन-जन को समय पर कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने तथा विभिन्न समस्याओं का समाधान उनके घर-द्वार पर करने के लिए दृढ़ संकल्प है। सुखराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश के साथ-साथ अर्की विधानसभा क्षेत्र में भी विद्युत लाईनों के लिए स्थापित लकड़ी के खम्बे बदलने का कार्य निर्धारित समय सीमा के अनुसार किया जा रहा है। अर्की विधासभा क्षेत्र में अभी तक लकड़ी के 1602 खम्बे बदले जा चुके हैं।

शेष 1535 खम्बों को अप्रैल, 2022 तक बदल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लो वोल्टेज की समस्या से निपटने के लिए नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए जा रहे हैं तथा पुराने ट्रांसफार्मरों का स्तरोनयन भी किया जा रहा है। सुखराम चौधरी ने इस अवसर पर विश्वास दिलाया कि अर्की विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं का शीघ्र निराकरण किया जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को समस्याओं को समयबद्ध आधार पर सुलझाने के निर्देश दिए। उन्होंने अर्की विधानसभा क्षेत्र के सरली में 33 केवीए विद्युत उप केन्द्र तथा ग्राम पंचायत चण्डी कश्लोग, ग्याणा, मांगू, संघोई तथा कोटलू में लो वोल्टेज की समस्या के शीघ्र समाधान के निर्देश भी दिए।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो