जिला ऊना की सभी 2334 बस्तियों में नल से जल पहुंचा: डीसी

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

जल जीवन मिशन के अन्तर्गत हर घर नल से जल के तहत ऊना जिला के 752 गांवों की सभी 2334 बस्तियों में नल से पेयजल आपूर्ति के लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है। यह जानकारी यहां गांधी जयतीं के उपलक्ष्य पर आयोजित जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने दी। बैठक में जल शक्ति विभाग के जिला अधिकारियों ने भाग लिया। उपायुक्त ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत जिला ऊना में एक लाख 15 हजार 949 परिवारों में से 77,773 घरों को नल से पेयजल की आपूर्ति की सुविधा से जोड़कर मिशन के 67 प्रतिशत लक्ष्य को मार्च 2020 में ही हासिल कर लिया गया था।

जबकि शेष 38,176 परिवारों जिसमें अधिकतर ग्रामीण क्षेत्र शामिल था, को दिसम्बर 2020 में नल से जलापूर्ति सुविधा प्रदान कर शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सके, इसकी गुणवता की जांच के लिए जल स़्त्रोतों, पेयजल परियोजनाओं और कार्यशील घरेलु कनेक्शन से एकत्र पानी के नमूनों का फील्ड टैस्ट किट के माध्यम से खण्ड समन्यवयक द्वारा मौके पर ही जाँच की जा रही है।

इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय परीक्षण एवं अंशशोधन प्रयोगशाला प्रत्यायन बोर्ड द्वारा ऊना स्थित विभाग की वाटर टैस्टिंग लैब को मान्यता प्राप्त हो चुकी है, जिसके तहत आम आदमी को भी बहुत ही कम दाम में पानी के नमूनों की जांच करवाने की सुविधा दी गई है जिसके तहत पेयजल के मुख्य 8 भौतिक व रासायनिक मापदण्डों की टैस्टिंग के लिए मात्र 50 रूपये का शुल्क निर्धारित है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रे-वाटर प्रबन्धन के तहत खण्ड स्तर पर कुछ गावों को चिन्हित करके एक्शन प्लान के अर्न्तगत विकासात्मक कार्यो की रूपरेखा तैयार कर जल्द से जल्द कार्य शुरू किए जाएं।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो