जिला ऊना के बागवानों ने पालमपुर में सीखे खुंब उत्पादन के गुर…

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

किसानों की आय बढ़ाने और स्वरोजगार सृजन हेतू बागवानी विभाग ने जिला ऊना के किसानों के लिए कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में खुम्ब (मशरूम) की खेती करने और उसके बेहतर रखरखाव बारे पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर 29 अक्तूबर को संपन्न हुआ। प्रशिक्षण शिविर का नेतृत्व कर रहे बागवानी विभाग ऊना के विषय विशेषज्ञ डॉ के.के. भारद्वाज ने की।

इस बारे जानकारी देते हुए बागवानी विभाग के उपनिदेशक अशोक धीमान ने बताया कि प्रदेश सरकार की हिमाचल खुम्ब विकास योजना के अंतर्गत आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर में जिला ऊना के 40 किसानों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में बटन मशरूम और ढींगरी मशरूम के उत्पादन के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी गई।

इसके अलावा मशरूम की खेती के लिए खाद बनाने की विधि और विपणन के बारे में भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागी किसानों को मशरूम की खेती कर रहे प्रगतिशील किसानों से रुबरु करवाया गया। किसानों को मशरुम के औषधीय गुणों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला ऊना की जलवायु मशरुम की खेती के लिए बहुत उपयुक्त है और वैज्ञानिक विधि से मशरूम की खेती करके किसान तीन महीने में लगभग दोगुना मुनाफा कमा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई है जिसमें हिमाचल खुम्ब विकास योजना एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का लाभ उठाकर किसान स्वरोजगार के साथ-साथ अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ एवम अपडेट्स अपने व्हाटसऐप पर पाने के लिए हमारी व्हाटसऐप बुलेटिन सर्विस को सब्सक्राइब करें। सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें।

वीडियो