जिला ग्रामीण विकास अभिकरण शासकीय निकाय की बैठक आयोजित

HNN News/ सोलन

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सोलन के शासकीय निकाय की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता ज़िला परिषद सोलन के अध्यक्ष धर्मपाल चैहान ने की।

धर्मपाल चैहान ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए सभी सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों से आग्रह किया कि अभिकरण द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न विकासात्मक योजनाओं का समुचित प्रचार-प्रसार पंचायत स्तर पर किया जाए ताकि लक्षित वर्ग इनसे लाभान्वित हो सकें। उन्होने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं की धनराशि का सही उपयोग तभी हो सकता है जब आमजन को इन योजनाओं की पूर्ण जानकारी हो। उन्होंने योजनाओं के तहत धनराशि को समय पर व्यय करने का आग्रह भी किया।

सोलन के विधायक डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं लक्षित वर्गों के लिए लाभदायक हैं तथा यह प्रयास किया जाना चाहिए कि योजनाओं की पूर्ण जानकारी लोगों तक पंहुचे। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि अपने परिवेश, समाज और प्रदेश को स्वच्छ बनाए रखने में सहयोग दें तथा स्वच्छता को दिनचर्या का अंग बनाएं। उन्होंने ग्राम स्तर पर ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन की आवश्यकता पर भी बल दिया।

अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सोलन विवेक चन्देल ने बैठक में जिला के सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमन्त्री आवास योजना के तहत लम्बित निर्माण कार्यों का पंचायत सचिवों के माध्यम से अनुश्रवण सुनिश्चित बनाएं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत ज़िला मे वित्त वर्ष 2019-20 में 33 आवासों के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
परियोजना अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत् वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 406.25 लाख रूपये के ऋण निवेश तथा 145 स्वंय सहायता समूह गठित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत कुल 17098 व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण किया गया है। 264 सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण भी किया गया है। उन्होंने कहा कि ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन के अन्तर्गत 65 ग्राम पंचायतों में कार्य आरम्भ किया गया है। जिला की सभी ग्राम पंचायतों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन के लिए आधारभूत सर्वेक्षण किया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ लगती 33 ग्राम पंचायतों को शून्य कचरा पंचायत बनाने का लक्ष्य रखा गया है। स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत वित वर्ष 2019-20 में 132.69 लाख रूपये व्यय किए जा चुके हैं।

राजेन्द्र कुमार गौतम ने कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत विकास खण्ड सोलन, धर्मपुर, कण्डाघाट व कुनिहार के 100 गांवों का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत विकास खण्ड नालागढ़ में नालका व चनाल माजरा गांव का चयन किया गया है।

बैठक में सहायक आयुक्त भानु गुप्ता, जिला के सभी खण्ड विकास अधिकारी, पंचायत समितियों के अध्यक्ष तथा अन्य सरकारी व गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।